कारोबार

KFC और Pizza Hut आउटलेट चलाने वाली कंपनी Sapphire Foods का IPO निवेश के लिए खुला

Sapphire Foods  IPO: अगर आप KFC, Pizza Hut जैसे आउलेट चलाने में भागीदारी चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है. Sapphire Foods India का आईपीओ आज यानी 9 नवंबर को निवेश के लिए खुला है. इसमें निवेश 11 नवंबर यानी गुरुवार को बंद हो जाएगा.

कंपनी अपने आरंभ‍िक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के द्वारा करीब 2,073 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. अगर आप KFC, Pizza Hut जैसे आउलेट चलाने में भागीदारी चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छा मौका है. Sapphire Foods ने अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 1,120-1,180 रुपये तक तय किया है. इसके लिए कम से कम 12 शेयरों के लॉट में निवेश किया जा सकता है यानी आपको कम से कम 13,440 रुपये तो लगाने ही होंगे. छोटे निवेशक अध‍िकतम 14 लॉट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कब होगी लिस्ट‍िंग 

कंपनी अपने आईपीओ के तहत शेयरों की लिस्ट‍िंग 22 नवंबर को करने की योजना बना रही है. इसके तहत प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों के करीब 1.75 करोड़ इक्व‍िटी शेयरों को ऑफर फॉर सेल के तहत रखा गया है. इसके प्रमोटर QSR मैनेजमेंट ट्रस्ट और सफायर फूड्स मॉरीशस क्रमश: 8.50  लाख और 55.69 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे.

क्या करती है कंपनी  

Sapphire Foods Mauritius की कंपनी में करीब 46.53 फीसदी हिस्सेदारी है. 31 मार्च, 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक Sapphire Foods द्वारा भारत और मालदीव्स में 204 KFC रेस्टोंरेट तथा भारत, श्रीलंका, मालदीव्स में 231 पिज्जा हट रेस्टोरेंट का संचालन किया जाता है.

कंपनी फिलहाल कुल करीब 450 रेस्टोरेंट का संचालन करती है. 31 मार्च 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक यह श्रीलंका का भी सबसे बड़ा क्विक सर्विस रेस्टोरेंट QSR चेन है. KFC, Pizza Hut के अलावा कंपनी Taco Bell ब्रैंड के रेस्टोरेंट का भी संचालन करती है और चिकन, पिज्जा, मैक्स‍िकन फूड में लीडर है.