देश

गोमूत्र पीयो, सिर पर रखो जूता’, मंदिर के लिए पूरी जमीन नहीं देने पर पंचायत का तुगलकी फरमान

पंचगुना ने मंदिर निर्माण के लिए भूमि दान नहीं करने वाले परिवार को समाज से बहिष्कृत करने का तुगलकी फरमान जारी किया है. साथ ही शर्त रखी है कि अगर परिवार समाज में वापसी करना चाहता है तो उसे गोमूत्र पीना पड़ेगा.

मध्य प्रदेश के गुना में पंचायत का अजीबोगरीब फरमान चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, पंचगुना ने मंदिर निर्माण के लिए भूमि दान नहीं करने वाले परिवार को समाज से बहिष्कृत करने का तुगलकी फरमान जारी किया है. साथ ही शर्त रखी है कि अगर परिवार समाज में वापसी करना चाहता है तो उसे गोमूत्र पीना पड़ेगा.

गुना जिले के शिवाजी नगर इलाके में एक स्थानीय पंचायत ने मंदिर निर्माण के लिए अपनी पूरी जमीन नहीं देने पर एक परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया. पीड़ित हीरा लाल घोसी ने मंगलवार को कलेक्टर से संपर्क किया और आरोप लगाया कि पंचायत उन्हें अपने सिर पर जूते ले जाने, दाढ़ी मुंडवाने और पूरे परिवार को गोमूत्र पीने के लिए कह रही है.

पीड़ित हीरा लाल ने घोसी के जिला कलेक्टर को यह भी बताया कि विवाद शुरू में परिवार के स्वामित्व वाली जमीन को मंदिर निर्माण के लिए देने को लेकर शुरू हुआ था. उसने कहा कि हमारे परिवार ने मंदिर निर्माण के लिए उक्त भूमि का कुछ हिस्सा दान कर दिया लेकिन पंचायत सदस्य पूरी जमीन चाहते थे.

फोन में रिकॉर्ड किया फरमान तो भड़के पंच

हीरा लाल के मुताबिक, जब हमने मना किया तो हमारे परिवार को इस शर्त के साथ समुदाय से बहिष्कृत कर दिया गया कि कोई भी हमारे घर नहीं जाएगा और समुदाय के किसी को भी हमारे यहां शादी करने की इजाजत नही होगी. जब पंचायत ने फरमान की घोषणा की, तो हीरा लाल ने अपने फोन पर पूरा सीक्वेंस रिकॉर्ड कर लिया.

इस पर पंचायत और भड़क गई, फिर एक और शर्त रखी गई कि हीरा लाल घोसी के परिवार को जमीन के पूरे टुकड़े को दान करने के अलावा शुद्धिकरण के लिए गोमूत्र का सेवन करना होगा और अपने जूते को अपने सिर पर रखना होगा. साथ ही परिवार के मुखिया को अपनी दाढ़ी मुंडवानी होगी.

हीरा लाल ने कहा, ‘पूरा विवाद उस जमीन को लेकर है, जिस पर मेरा मालिकाना हक है, मैंने अपनी जमीन का कुछ हिस्सा मंदिर निर्माण के लिए दान कर दिया है, लेकिन वे पूरी जमीन चाहते हैं जो हमें भूमिहीन कर देगा.’

इस मामले में जिला कलेक्टर फ्रैंक नोबेल ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि हीरा लाल ने अपनी शिकायत के साथ उनसे संपर्क किया था, जिसके बाद जांच के आदेश दिए गए हैं.