कारोबार

सिर्फ 5 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने 30 हजार की होगी कमाई

Business Idea, Kulhad Making: क्या आप बेरोजगार हैं या फिर लॉकडाउन के समय आपकी नौकरी चली गई है? यदि आप नए काम की तलाश कर रहे हैं तो आप अपना बिजनेस क्यों नहीं शुरू कर लेते? हम आपको ऐसे बिजनेस आइडिया (Latest Business Idea) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें काफी कम पैसा लगना है. सिर्फ पांच हजार रुपये में आप खुद का एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं और कमाई भी हर महीने बंपर होगी.

आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा बिजनेस है, जिसमें सिर्फ पांच हजार रुपये की ही लागत आएगी. तो चलिए हम उसका नाम भी बता देते हैं. दरअसल, आप कुल्हड़ का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कुल्हड़ का इस्तेमाल आप रोजाना चाय आदि में होते हुए देखते ही हैं. चाय देशभर में काफी लोग पीते हैं. कुल्हड़ का बिजनेस आपको काफी प्रॉफिट देगा.

बता दें कि कुल्हड़ के कारोबार में आपकी मदद केंद्र सरकार भी करेगी. दरअसल, कुल्हड़ के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुम्हार सशक्तिकरण योजना लागू की है. इस योजना के तहत, सरकार कुम्हारों को बिजली का चाक देती है, ताकि वे उससे कुल्हड़ बना सकें. बाद में सरकार उन कुल्हड़ों को अच्छी कीमत पर खरीद लेती है.

कुल्हड़ का बिजनेस कोई भी 5 हजार रुपये में शुरू कर सकता है. आपको सिर्फ एक थोड़ी-बहुत जगह की जरूरत होती है. हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आपकी यह जगह किसी खास शहर या फिर इलाके में हो. आपके पास मौजूद कोई भी जगह इसकी जरूरत को पूरा कर सकती है. सरकार का प्लान इस साल 25 हजार इलेक्ट्रिक चॉक बांटने का था.

मालूम हो कि कुल्हड़ की चाय की कीमत कम से कम 12-15 रुपये के बीच होती है. प्लास्टिक वाले कप में कुल्हड़ की चाय की तुलना में कुल्हड़ में चाय थोड़ी महंगी मिलती है. ऐसे में आपको चाय वाले कुल्हड़ 50 रुपये सैकड़ा और लस्सी वाले कुल्हड़ 100 से 150 रुपये सैकड़ा की दर से मिलते हैं. ऐसे में आप हर महीने हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. इस तरह महीने में आप बेहद कम लागत से 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं.