कारोबार

हवाई यात्रियों के लिए राहत: अब सभी फ्लाइट में मिलेगा खाना, अखबार जैसी सुविधाएं

सरकार ने इस साल 15 अप्रैल को उन सभी फ्लाइट में खान-पान के वितरण पर रोक लगा दी थी जो दो घंटे या उससे कम अवध‍ि के होते हैं. अब एयरलाइंस फ्लाइट में पैसेंजर्स को फूड खान-पान के अलावा न्यूजपेपर जैसे रीडिंग मटीरियल भी उपलब्ध करा सकते हैं.

देश के लाखों घरेलू हवाई यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. नागर विमानन मंत्रालय ने अब सभी फ्लाइट में खाना-पीना, न्यूजपेपर जैसी सुविधाएं देने की एयरलाइंस को इजाजत दी है.

गौरतलब है कि सरकार ने इस साल 15 अप्रैल को उन सभी फ्लाइट में खान-पान के वितरण पर रोक लगा दी थी जो दो घंटे या उससे कम अवध‍ि के होते हैं.

‘सभी एयरलाइंस को इजाजत 

मंत्रालय ने मंगलवार को सभी एयरलाइंस को सभी फ्लाइट में बिना किसी रोकटोक के इसकी इजाजत दे दी है. देश में कोरोना केसेज में भारी गिरावट और बड़ी संख्या में लोगों के टीकाकरण को देखते हुए यह निर्णय सरकार ने लिया है.

नागर विमानन मंत्रालय के मुताबिक अब एयरलाइंस फ्लाइट में पैसेंजर्स को फूड खान-पान के अलावा न्यूजपेपर जैसे रीडिंग मटीरियल भी उपलब्ध करा सकते हैं.

क्या कहा मंत्रालय ने 

मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा, ‘डोमेस्ट‍िक रूट पर फ्लाइट्स चला रहे एयरलाइंस अब बिना किसी उड़ान अवध‍ि की रोक-टोक के प्लेन में खान-पान सेवाएं दे सकते हैं.’ आदेश के मुताबिक एयरलाइंस अब न्यूजपेपर, मैगनजी जैसे रीडिंग मटीरियल भी प्लेन के अंदर वितरित कर सकते हैं.

गौरतलब है कि कोरोना के घातक प्रसार के दौर में ऐसी सभी तरह की सुविधाओं पर रोक लगा दी गई थी, जिनकी वजह से संक्रमण के फैलने की किसी तरह की आशंका हो.

एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन को यह सलाह दी थी कि अब दो घंटे से कम अवध‍ि के फ्लाइट में भी फूड सर्विस दी जा सकती है.