चिंतनदेश

एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग, जीनोम सिक्वेंसिंग… ‘Omicron’ वैरिएंट पर इन 10 कदमों से कंट्रोल की तैयारी

Omicron variant: ओमीक्रॉन को लेकर नीदरलैंड, डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया में नए मामले पाए गए हैं. इस सब के चलते कई देशों में प्रतिबंध लगने भी शुरू हो गए हैं. वहीं भारत सरकार ने भी रविवार को कहा कि वह अंतरर्राष्ट्रीय उड़ानों को शुरू किए जाने की समीक्षा करेगी.

कोरोना वायरस का ओमीक्रॉन वैरिएंट रविवार तक विश्व के कई देशों में फैल गया. नीदरलैंड, डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया में नए मामले पाए गए हैं. इस सब के चलते कई देशों में प्रतिबंध लगने भी शुरू हो गए हैं. वहीं भारत सरकार ने भी रविवार को कहा कि वह अंतरर्राष्ट्रीय उड़ानों को शुरू किए जाने की समीक्षा करेगी. शनिवार को सरकार ने उन देशों की सूची जारी की जहां से आने वाले यात्रियों में ओमीक्रॉन का अधिक रिस्क है. इसमें दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, यूके, ब्राजील, इजरायल, बांग्लादेश, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, और हांगकांग शामिल हैं.

1.केंद्र ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ाने, स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाने का भी निर्देश दिया. गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के ग्लोबल सिनारियो की समीक्षा करने के बाद ही केंद्र अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने की प्रभावी तारीख पर निर्णय लेगा. बता दें कि शुक्रवार को सरकार ने 15 दिसंबर से वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला किया था.

2.एमएचए ने कहा कि सरकार ने आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की टेस्टिंग और निगरानी पर मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा करने का फैसला किया है. ये खासकर जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए है. एमएचए ने आगे कहा कि हवाईअड्डा स्वास्थ्य अधिकारियों (एपीएचओ) और बंदरगाह स्वास्थ्य अधिकारियों (पीएचओ) को टेस्टिंग प्रोटोकॉल के लिए संवेदनशील बनाया जाएगा.

3.केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गहन नियंत्रण, सक्रिय निगरानी, ​​उन्नत परीक्षण, हॉटस्पॉट की निगरानी, ​​टीकाकरण के कवरेज में वृद्धि और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पत्र लिखा है. पत्र में भूषण ने कहा कि रिस्की देशों के यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14 दिन के क्वारंटाइन के साथ, राज्यों को ‘हॉटस्पॉट’ या उन क्षेत्रों की निगरानी करना जारी रखना चाहिए, जहां हाल ही में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. पत्र में कहा गया है कि राज्यों को कोविड -19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए इसके हॉटस्पॉट को जल्दी से अलग कर देना चाहिए.

4.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशानिर्देशों का एक सेट भी जारी किया, जिससे भारत आने पर ‘रिस्की’ देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य हो गया. मंत्रालय ने कहा कि उन्हें हवाईअड्डा छोड़ने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले परिणामों की प्रतीक्षा करने की भी आवश्यकता होगी. इसमें कहा गया है कि ‘रिस्की’ माने गए देशों के अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और आगमन के बाद 14 दिनों के लिए उन्हें क्वारंटीन होना होगा. लेकिन उनमें से पांच प्रतिशत का हवाई अड्डे पर रेंडम टेस्ट किया जाएगा.

5.हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने कोविड-19 प्रतिबंधों को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. खट्टर ने कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग ओमीक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर स्थिति की नियमित निगरानी कर रहा है. अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने और ‘सबसे खराब’ के लिए तैयार रहने की जरूरत है. तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव राधाकृष्णन ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्ट्रेन के उभरने के मद्देनजर निगरानी  को बढ़ाएं. स्वास्थ्य सचिव ने अधिकारियों को टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने का भी निर्देश दिया है.

6.इधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे  प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों को रोकने का आग्रह किया है. केजरीवाल ने पत्र में लिखा, ‘हमारे देश ने पिछले डेढ़ साल से कोरोना के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी है. बड़ी मुश्किल से और हमारे लाखों कोविड योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा के कारण, हमारा देश कोरोना वायरस से उबर पाया है.

7.उन्होंने कहा, ‘हमें डब्ल्यूएचओ द्वारा हाल ही में पाए गए ओमीक्रॉन को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए. मैं आपसे तत्काल प्रभाव से इन क्षेत्रों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं। इस संबंध में कोई भी देरी हानिकारक साबित हो सकती है.

8.गुरुग्राम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया कि ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने टास्क फोर्स का गठन किया है. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, मॉरीशस से आने वाले यात्रियों और एनआरआई पर कड़ी नजर रखी जाएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने भी ओमीक्रॉन से बचने  के लिए केंद्र से दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया.

9.उत्तर प्रदेश सरकार ने भी हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग और कड़ी निगरानी तेज कर दी है. लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने इंडिया टुडे को बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए मुफ्त आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की तैयारी कर ली गई है और यह विभिन्न देशों से आने वालों के लिए अनिवार्य होगा. राज्य सरकार ने सभी 75 जिलों में स्वास्थ्य टीमों को भी अलर्ट पर रखा है. पांच जिलों- आगरा, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ और कानपुर को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

10. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से राज्य में आने वाले सभी लोगों को कोविड-19 टेस्ट से गुजरना होगा. चौहान ने जीनोम सीक्वेंसिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश जारी दिए हैं. वहीं, उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडे ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वैरिएंट की आपात स्थिति को देखते हुए बाहर से आने वाले लोगों की कड़ी जांच की जाए.