अन्य प्रदेशदेश

अखिलेश बताएं कृष्ण जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण चाहते हैं या नहीं- केशव प्रसाद मौर्य का सपा प्रमुख से सवाल

बीजेपी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में हिंदुत्व की पिच पर उतरने की तैयारी कर ली है. इसका संकेत सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दे दिया है. उन्होंने हाल में मथुरा में कृष्ण मंदिर बनाने का जिक्र किया था. इस बोल पर अखिलेश के तंज पर पलटवार करते हुए केशव मौर्य ने सपा प्रमुख से पूछा- कृष्ण का भव्य मंदिर बनना चाहिए या नहीं?

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ‘अब मथुरा की बारी है’ बयान देकर प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा दिया है. केशव ने कहा कि अयोध्या और मथुरा में भव्य मंदिर निर्माण जारी है और अब मथुरा की बारी है. केशव के इस बोल पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव समेत विपक्षी दलों ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई थी. अब जवाब में केशव प्रसाद मौर्य ने भी पलटवार किया है.

तुष्टीकरण की राजनीति करते हैं विपक्षी दल

डिप्टी सीएम ने कहा, ‘विपक्षी राजनीतिक दल के लोग तुष्टीकरण की राजनीति करते हैं और बाद में वहां नतमस्तक होते हैं. अयोध्या में रामलला की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. काशी में बाबा विश्वनाथ का भव्य कॉरिडोर बन रहा है.

विपक्ष पर निशान साधते हुए केशव मौर्य ने कहा, ‘मथुरा में श्री कृष्ण की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बने, यह हर कृष्ण भक्त की इच्छा है. हमने ट्वीट के माध्यम से भाव को प्रकट किया है. विपक्षी नेताओं से पूछना चाहता हूं कि मथुरा में श्री कृष्ण के भव्य मंदिर बनने का विरोध करते हैं या समर्थन करते हैं. चुनाव का मुद्दा ना भगवान श्रीराम का मंदिर है, ना ही श्री कृष्ण जी का मंदिर है.

मथुरा की बारी’ बयान को लेकर पूछे गए सवाल पर पत्रकारों से केशव मौर्य ने कहा, ‘देखिए विपक्ष में कुछ ऐसे राजनीतिक दल हैं, जो तुष्टीकरण की राजनीति करते हैं और बाद में नतमस्तक हो जाते हैं. मैं स्पष्ट तौर पर कहना चाहता हूं कि श्रीराम लला की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है और भगवान विश्वनाथ के मंदिर का भव्य कॉरिडोर बन रहा है. मथुरा में भी श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बने, हर श्रीकृष्ण जी के भक्त की इच्छा और आकांक्षा है. मैंने भी उस भाव को प्रकट किया है.

कृष्ण जन्मभूमि पर मंदिर का विरोध करते हैं या समर्थन

उन्होंने कहा, ‘मैं अखिलेश यादव और विपक्षी नेताओं से पूछना चाहता हूं कि वे भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनने का विरोध करते हैं या समर्थन करते हैं. चुनाव का मुद्दा ना श्रीरामजी के मंदिर का विषय है और ना ही बाबा विश्वनाथ के मंदिर का… और ना ही श्रीकृष्ण जन्मभूमि का विषय है. मेरा अखिलेश जी से एक ही सवाल है- वह कहते हैं कि मैं (अखिलेश) कृष्णभक्त हूं, रामभक्त हूं, गंगाभक्त हूं, शिवभक्त हूं… तो फिर बताएं कि श्रीकृष्णभूमि की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण चाहते हैं या नहीं चाहते हैं, इसका जवाब देना पड़ेगा.

मौर्य के बयान पर मायावती का तंज

इधर, मौर्य के बयान पर बसपा सुप्रीमो मायावती की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने इसको लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि- यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य द्वारा विधानसभा आमचुनाव के नजदीक दिया गया बयान कि अयोध्या व काशी में मन्दिर निर्माण जारी है अब मथुरा की तैयारी है, यह भाजपा के हार की आम धारणा को पुख्ता करता है. इनके इस आखिरी हथकण्डे से अर्थात् हिन्दू-मुस्लिम राजनीति से भी जनता सावधान रहे.