कारोबारदेश

पूरी कमाई Bitcoin में लगा दी, अरबपति बनने पर बोला- ‘मैं इसके लायक नहीं’

क्रिप्टोकरंसी के कारण अरबपति बने एक शख्स ने बताया कि कैसे उसने अपनी सेविंग्स को बिटकॉइन में इंवेस्ट किया. और अब जब वह अरबपति बन गया है तो उसे यह सब बेहद बोरिंग लग रहा है. उसे लगता है कि जैसे उसकी जिंदगी में उत्साह की कमी आ गई है.

एक शख्स ने दावा किया है कि उसने जीवन भर की सेविंग्स को बिटकॉइन में निवेश कर दिया, जिसके बाद वह जल्द ही अरबपति भी बन गया. लेकिन युवक का कहना है कि अमीर बनना बेहद बोरिंग है. शख्स का कहना है कि उसे लगता है कि उसने जैसे धोखे से ये सब हासिल किया हो. वह इतने रुपयों के लायक नहीं है. यह पैसा उसे मेहनत से नहीं मिला है.

उसने बताया कि वह सालों तक एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में काम करता रहा. इसके जरिए उसने काफी पैसा कमाया. इसी दौरान ऐसा समय भी आया जब वह 25 लाख रुपये प्रति महीना कमाने लगा था. लेकिन वह अपनी सैलरी का ज्यादातर हिस्सा सेविंग्स के लिए रखता था.

एक ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट की के मुताबिक, साल 2014 में उसे बिटकॉइन के बारे में पता चला और उसने भी इसमें पैसे निवेश करने का सोचा. उसने बताया कि पहले उसे क्रिप्टो में इंवेस्ट करना रिस्की लग रहा था. लेकिन इसमें फायदा मिलने के भी काफी चांस थे. इसलिए उसने क्रिप्टो में निवेश करना शुरू कर दिया.

निवेशक ने बताया, ”डेढ़ साल की अवधि में मैंने इसमें लगभग अपनी सारी सेविंग्स इन्वेस्ट कर दी. मैं मानता हूं कि ये सब एक मूर्खता या पागलपन था. लेकिन मैंने इसे फिर भी किया. जल्द ही मुझे इसका अच्छा फायदा हुआ. साल 2017 में मुझे इससे 20 करोड़ रुपये मिले.

सोशल मीडिया वेबसाइट Reddit पर बिना अपनी पहचान का खुलासा किए शख्स ने अमीर बनने का अनुभव शेयर किया है. उसने बताया कि 2017 में क्रिप्टो से करोड़ों कमाने के बाद वह और अधिक इन्वेस्ट करने लगा. और साल 2019 में क्रिप्टो से 2 अरब 62 करोड़ से भी ज्यादा रुपये कमा लिए. लेकिन इससे उसकी जिंदगी काफी बदल गई. 35 की उम्र में उसने सोचा कि जब मैंने इतना पैसा कमा ही लिया है तो काम से ब्रेक ले लेना चाहिए. फिर वह इन पैसों से घूमने-फिरने लगा.

अब युवक का कहना है कि भले ही उसने इतना पैसा आने के बाद जॉब छोड़ दी और खूब यात्राएं की. लेकिन जिंदगी में जो उत्साह काम करके मिलता था, वह अब नहीं मिलता. युवक का कहना है कि उसकी जिंदगी बोरिंग हो गई है. युवक का कहना है कि अब वह कोई भी चीज खरीद सकता है, लेकिन अपने पुराने दिन वापस नहीं ला सकता. जब वह अपनी जॉब से प्यार करता था.