अन्य प्रदेशदेशफिल्म रिव्यूबॉलीवुड

क्रिकेट-कहानी-कास्ट सब दमदार, लेकिन नहीं हो पाई ’83’ की नैया पार? ये हैं फिल्म के फेल होने की 5 वजहें

फिल्म में कई गाने हैं जो जोश का समंदर लिए हैं, लेक‍िन इनमें से कोई भी दर्शकों के दिल को छू नहीं पाया. बल्क‍ि जब फिल्म रिलीज से पहले ‘लहरा दो’ रिलीज हुआ था, तब भी इसे लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. और जैसा कि गाने, बॉलीवुड फिल्मों की जान है, तो 83 की ये एक चूक लोगों को थ‍िएटर तक खींच नहीं पाई.

1983 में भारतीय धुरंधरों ने क्रिकेट विश्वकप जीतकर इतिहास रच दिया था. इस कहानी को अब डायरेक्टर कबीर खान ने बड़े ही करीने से पर्दे पर उतारा है. कप‍िल देव के किरदार में रणवीर सिंह का लुक हर ओर सराहा जा रहा है. फिल्म को भी क्रिट‍िक्स और ऑड‍ियंस दोनों ने बड़े अच्छे रिस्पॉन्स दिए हैं. लेक‍िन…जिस 83 से बॉक्स ऑफ‍िस पर चौके-छक्के लगाने की उम्मीद की जा रही थी, वैसा हुआ नहीं. ओमिक्रॉन का पैर पसारना, हॉलीवुड और साउथ की फिल्मों का एक साथ रिलीज होना, सब कुछ 83 पर भारी पड़ता नजर आया. आइए जानें वो पांच वजह जिस कारण 83 कमर्श‍ियल ह‍िट नहीं साब‍ित हो पाई.

सबसे पहले 83 के पहले हफ्ते के बॉक्स ऑफ‍िस कलेक्शन का आंकड़ा देखते हैं. ट्रेड एनाल‍िस्ट तरण आदर्श ने फ‍िल्म का जो BO पेश किया, उसके मुताबिक 83 की कमाई में भारी ग‍िरावट दिखी है. शुक्रवार को फिल्म ने 12.64 करोड़ से ओपन‍िंग की थी. इसके बाद शन‍िवार को 16.95 करोड़ और रव‍िवार को 17.41 करोड़ का कलेक्शन हुआ था. फ‍िर चौथे दिन सोमवार को फिल्म के इस बॉक्स ऑफ‍िस आंकड़े  में 10 करोड़ का अंतर नजर आया. 83 ने चौथे दिन 7.29 करोड़ का कलेक्शन किया है. फिल्म ने चार दिनों में बड़ी मुश्क‍िल से 54.29 करोड़ की कमाई कर हाफ सेंचुरी का कलेक्शन किया है.

इसकी जो पांच मुख्य वजह हैं वो कुछ इस तरह है. पहला फिल्म के गाने. फिल्म में कई गाने हैं जो जोश का समंदर लिए हैं, लेक‍िन इनमें से कोई भी दर्शकों के दिल को छू नहीं पाया. बल्क‍ि जब फिल्म रिलीज से पहले ‘लहरा दो’ रिलीज हुआ था, तब भी इसे लोगों का अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. और जैसा कि गाने, बॉलीवुड फिल्मों की जान है, तो 83 की ये एक चूक लोगों को थ‍िएटर तक खींच नहीं पाई.

ओमिक्रॉन का डर, हॉलीवुड-टॉलीवुड का कहर 

दूसरा है ओमिक्रॉन जो कि बेहद अहम है. अभी लोगों के मन से कोरोना का डर गया नहीं कि ओमिक्रॉन की दहशत फैल गई है. ये भी एक वजह है जिस कारण लोग थ‍िएटर पर जाकर रिस्क नहीं लेना चाहते हैं. तीसरी वजह सबसे बड़ी है, वो है हॉलीवुड और साउथ की फिल्मों का रिलीज होना. हॉलीवुड मूवी स्पाइडर मैन नो वे होम और साउथ मूवी पुष्पा, 83 से एक हफ्ते पहले रिलीज हुई थी. लोगों पर इन दो फिल्मों का ऐसा नशा छाया कि लोग 83 भूल ही गए. इन दोनों फिल्मों ने 83 को बॉक्स ऑफ‍िस पर काफी पीछे छोड़ दिया और यही अब भी जारी है.