देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

भागवत करेंगे मालवा में संघकार्य का नाड़ी परीक्षा

उज्जैन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत मालवा प्रान्त में संघ की नियमित और योजना-अनुसार गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और विचार परिवार के अनुषांगिक संगठनों के काम का आकलन करेंगे।
संघ प्रमुख प्रान्त में कार्यरत प्रचारकों के कार्यनिष्पादन पर भी चर्चा करेंगे और उन्हें दिशादर्शन प्रदान करेगें।
यह जानना जरूरी है कि यह संघ प्रमुख श्री भागवत का सांगठनिक प्रवास है,उन्हें क्रमशः देशभर में 54 प्रान्तों में इस तरह के प्रवास करने होते है।
इस प्रवास में मालवा प्रान्त की समस्त वैचारिक और सांगठनिक गतिविधियों की गहनता से समीक्षा होगी। प्रचारकों के काम का भी कार्यनिष्पादन क्षमता के आधार पर आकलन होगा।
संघ प्रमुख का फोकस इस समय कुटुंब प्रबोधन पर ज्यादा है,इस आयाम में परिवारों को जोड़कर उन्हें भारतीय जीवन पद्धति और धर्म-अध्यात्म-संस्कृति-संस्कार से जोड़ने का उपक्रम किया जाता है। संघ का मानना है कि समाज मे आ रही बुराईयों को जड़ से समाप्त करने के लिए कुटुंब प्रबोधन जरूरी हैं।
इसके अलावा सामजिक समरसता, धर्म जागरण,सेवा क्षेत्र और शिक्षा पर भी बैठक में जोर रहने वाला है।
भाजपा,विश्व हिंदू परिषद, विद्यार्थी परिषद,भारतीय मजदूर संघ,किसान संघ,राष्ट्र सेविका समिति,सेवा भारती,लधु उद्योग भारती, वनवासी कल्याण परिषद,संघ प्रचार विभाग जैसे अग्रिम संगठनों के कामकाज की वैचारिक-आधार पर समीक्षा भी होगी।
संघ कार्य के विस्तार और विचार परिवार के समन्वय को लेकर भी अलग सत्र हो सकता है।
प्रान्त की बैठक के अलावा संघ प्रमुख समाज के सुधीजनों से भी भेंट कर कर सकते है।
इस बार बैठक इस्कान मंदिर में हो रही है, भारतमाता मंदिर परिसर में महाकाल विस्तारीकरण के काम के कारण बैठक स्थल में परिवर्तन हुआ हैं।
संघ प्रमुख इस्कान प्रबन्धन के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष गोपालकृष्ण गोस्वामी की उपस्थित में इस्कान प्रबंधन की टीम से मुलाकात भी करेंगे। इस मुलाकात के कई मायने है,पश्चिम बंगाल,असम,उड़ीसा,त्रिपुरा में इस्कान का अपना प्रभाव क्षेत्र बहुत विस्तृत है। इस्कान के स्थानीय प्रबंधन ने संघ प्रमुख लिए खास तौर पर बंगाली रसगुल्ले और अन्य परम्परागत भोग प्रसाद की व्यवस्था भी की है। इस तरह की बैठकों में आमतौर पर जैविक भोजन पदार्थ का ही उपयोग होता हैं।
बैठक में मध्यक्षेत्र के संघचालक श्री अशोक सोहनी,क्षेत्र प्रचारक दीपक विसपुते, मालवा प्रान्त के प्रचारक बलिराम जी,सह प्रान्त प्रचारक राजमोहन जी और अनुषांगिक संगठनों के संगठन मंत्री,प्रान्त के दायित्ववान कार्यकर्ता उपस्थित रहने वाले है।
22 फरवरी को डॉ.भागवत विद्या भारती के नवीनप्रांतीय मुख्यालय
सम्राट विक्रमादित्य भवन का चिंतामन रोड पर दोपहर 3 बजे लोकार्पण भी करेंगे। उनका महाकाल दर्शन का भी कार्यक्रम है।
बहरहाल संघ प्रमुख मालवा प्रान्त में सम्पूर्ण संघ कार्य का नाड़ी परीक्षण करने जा रहे है। इसके परिणामों पर जरूर प्रेक्षकों की नजर रहेगी।

प्रकाश त्रिवेदी