चिंतनविदेशहोम

पापा से लिपटकर यूक्रेन की जिस बिलखती बच्ची की तस्वीर हुई वायरल, उस तक पहुंचा आजतक

रूस ने जब यूक्रेन पर बम बरसाना शुरू किया तो यूक्रेन की आम जनता ने अपने देश की रक्षा के लिए हथियार उठा लिए. ऐसा ही एक शख्स जब अपने देश के लिए लड़ने जा रहा था, तो उसकी छोटी बच्ची अपने पिता के गले लगकर रोने लगी. आजतक ने इस बच्ची को खोज निकाला है.

रूस-यूक्रेन वॉर के बीच युद्ध क्षेत्र से ऐसी तस्वीरें आ रही हैं जो दिखाती हैं कि अगर लड़ाई छिड़ जाए तो मानवता कैसे फौजी बूटों के तले रौंद दी जाती है. कई तस्वीरें और कई कहानियां तो आपको बरबस ही रुला देंगी. पिता अपने बच्चों को छोड़ मातृभूमि की रक्षा के लिए खुद जंग में जा रहे हैं लेकिन इससे पहले वे बेटे बेटियों को सुरक्षित स्थानों पर भेज देना चाहते हैं. बुजुर्ग महिलाएं क्लासिनिकोव राइफल उठा रही हैं, सांसद के हाथों में गन हैं, अभिनेता और खिलाड़ी सभी अपने पेशेवर कामों को छोड़ अपने देश के लिए हथियार उठा चुके हैं. यूक्रेन से ऐसी कई कहानियां आ रही है.

ऐसी ही एक कहानी थी एक बच्ची और एक पिता की. यूक्रेन की एक छोटी सी बच्ची युद्ध के लिए जा रहे अपने पिता के गले लगकर बिलख बिलख कर रो पड़ती है. लगभग 6-7 साल की इस बच्ची को कुछ नहीं मालूम कि उसके देश में हो क्या रहा है? इस बच्ची की जिंदगी में उथल-पुथल तब मच जाती है जब एक दिन उसके पिता घर छोड़ जंग के लिए जाने लगते हैं. बच्ची जब अपने पिता को जंग के लिए छोड़ने जाती है तो वहां का दृश्य बेहद भावुक करने वाला है.

जंग में जाने से पहले छोटी बेटी से लिपट कर रोते रहे पापा

पापा अपनी मासूम बेटी के सीने से चिपक कर फूट फूटकर रो रहे हैं. बच्ची अपने पिता को रोते देख खुद भी बिलख पड़ती है. पिता और बेटी एक दूसरे के गले लगते हैं और खूब रोते हैं. इस दौरान बच्ची की मां वहीं खड़ी है. देखने में तो ये दृश्य किसी फिल्म का सीन नजर आता है. लेकिन हकीकत की ये कहानी यूक्रेन से आई है.

जंग में जाने से पहले छोटी बेटी से लिपट कर रोते रहे पापा

पापा अपनी मासूम बेटी के सीने से चिपक कर फूट फूटकर रो रहे हैं. बच्ची अपने पिता को रोते देख खुद भी बिलख पड़ती है. पिता और बेटी एक दूसरे के गले लगते हैं और खूब रोते हैं. इस दौरान बच्ची की मां वहीं खड़ी है. देखने में तो ये दृश्य किसी फिल्म का सीन नजर आता है. लेकिन हकीकत की ये कहानी यूक्रेन से आई है.