विदेशहोम

ब्रेड का एक टुकड़ा बचा है, बंकर में फ्रीजिंग टेम्परेचर…कोई निकाल ले जाओ हमें’, यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र की गुहार

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज छठा दिन है. युद्ध में रूस की ओर से यूक्रेन पर मिसाइलों और गोलीबारी से प्रहार किया जा रहा है

रूस और यूक्रेन की जंग में कीव और खारकीव शहर पर रूसी सेना (Ukraine Russia War) के हमले जारी हैं. रूसी हमलों में यूक्रेन में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजारों लोग घायल बताए जा रहे हैं. कीव और खारकीव को छोड़कर भागने के लिए लोग जद्दोजहद कर रहे हैं. तनावपूर्ण स्थितियों के बीच अब भी हजारों लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं. तेजी से बदल रही परिस्थियों के बीच यूक्रेन के खारकीव में एक बंकर के अंदर फंसे भारतीय छात्र असोयुन हुसैन ने अपना दर्द बयां किया है. असोयुन हुसैन केरल के रहने वाले हैं.

न्यूज एजेंसी से फोन पर बातचीत करते हुए भारतीय छात्र असोयुन हुसैन ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति बहुत ही परेशानियों वाली है. उन्हें खाना और दवाइयां भी बड़ी मुश्किल से मिल रही हैं, क्योंकि स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है. भारतीय छात्र ने आपबीती सुनाते हुए कहा, यहां बंकर में तापमान इतना नीचे जा चुका है मानो बर्फ जम गई हो. पिछले 48 घंटों में उनके पास ब्रेड का सिर्फ एक टुकड़ा बचा हुआ है. खाना तो दूर पानी के लिए उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.’ भारतीय छात्र का कहना है कि यूक्रेन प्रशासन द्वारा जो मदद की जा रही है उसमें यूक्रेन के वासियों को तवज्जों दी जा रही है.

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया जा रहा है.

जैकेट खराब हो गई है, ठंड बहुत ज्यादा है…

भारतीय छात्र ने कहा, यहां स्थितियां बहुत ही ज्यादा खराब है. बंकर में बहुत ज्यादा भीड़ है. हमारे पास 4-5 बेडशीट थी हम उसी पर रेलवे ट्रैक के पास और प्लेटफॉर्म पर सो रहे हैं. हमारे जैकेट खराब हो चुके हैं. ठंड बहुत ही ज्यादा है, समझ नहीं आ रहा है आखिरकार क्या करें.

मोदी सरकार ने तैयार किया प्लान

भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए मोदी सरकार ने नया प्लान बनाया है. इसमें चार मंत्रियों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा जाएगा. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू, वी.के सिंह छात्रों की मदद के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे. रोमानिया और माल्डोवा में ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्लोवाकिया में किरेन रिजिजू, हंगरी में हरदीप सिंह पुरी और पोलैंड में वी.के सिंह को भेजा जाएगा.