उज्जैनमध्य प्रदेशहोम

Maha Shivaratri पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की भीड़, दिनभर होंगे दर्शन

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. बाबा महाकाल की भस्म आरती के बड़ी संख्या में भक्तों ने दर्शन किए. महाशिवरात्रि के पर्व को देखते हुए मंदिर परिसर को बड़े ही अच्छे तरीके से सजाया गया है. श्रद्धाओं की सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं.

महाशिवरात्रि का पर्व आज देशभर में धूम धाम के साथ मनाया जा रहा है. मंदिरों में बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना हो रही है. शिवालयों में बम-बम भोले की जय-जय कार हो रही है. महाशिवरात्रि के मौके पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में मनमोहक नजारा दिखाई दिया. मंदिर में बाबा महाकाल की भस्म आरती पूरे विधि विधान से की गई. इस दौरान बड़ी संख्या श्रद्धालु मंदिर में मौजूद रहे.

महाकालेश्वर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

महाकालेश्वर मंदिर में आज महाशिवरात्रि पर्व पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. देर रात 12 बजे से ही मंदिर के बाहर हजारों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के इंतजार में खड़े दिखाई दिए. आज सुबह 2 बजे महाकालेश्वर मंदिर के पट खुले. जिसके बाद श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया गया. महाशिवरात्रि पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु महाकाल के जयकारे लगाकर दर्शन के लिए इंतजार करते दिखाई दिए.

महाकालेश्वर का किया गया विशेष पूजन-अभिषेक

महाशिवरात्रि के मौके पर मंदिर के पुजारियों ने महाकालेश्वर का विशेष पूजन-अभिषेक किया गया. दूध, दही, शहद, पंचामृत, फलों के रस सहित विभिन्न पदार्थों से महाकाल को स्नान कराया गया. पूरे विधि-विधान से महाकालेश्वर की भस्म आरती की गई. पुजारियों ने भस्म आरती के बाद महाकालेश्वर का विशेष श्रृंगार किया. ढोल-नगाडें के साथ महाकालेश्वर की श्रृंगार आरती की गई. जिसके बाद मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन करने का सिलसिला शुरू हो गया.

मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम

वहीं, मंदिर प्रशासन ने महाशिवरात्री पर्व को लेकर विशेष तैयारिया की हैं. मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है. लाखों श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था को ध्यान में रखकर प्रबंध किए हैं. श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस-प्रशासन ने पुलिस बल को तैनात किया है.

‘शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव’ का हुआ आगाज 

उज्जैन में आज महाशिवरात्रि महा महोत्सव के तहत ‘शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव’ भी मनाया जाएगा जिसमें 21 लाख दिए प्रज्वलित कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा.