कारोबार

अडानी का डंका, पूरे एशिया में Adani Wilmar के IPO ने मचाया तहलका!

एशिया में इस साल अब तक 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा की टोटल वैल्यू के 122 आईपीओ आ चुके हैं. इनमें से अडानी विल्मर ने सभी अन्य 121 आईपीओ को परफॉर्मेंस के मामले में पीछे छोड़ दिया है और यह इश्यू इस साल एशिया का सबसे शानदार आईपीओ बन गया है.

 

गौतम अडानी (Gautam Adani) का डंका इन दिनों सिर्फ नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) के मामले में ही नहीं बज रहा है. शेयर बाजार (Share Market) में भी अडानी का जलवा बना हुआ है. हाल ही में शेयर मार्केट में लिस्ट हुई कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) ने परफॉर्मेंस के मामले में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. इसके हिस्से में एशिया के सबसे बेहतरीन आईपीओ (Asia’s Top Performing IPO) का कीर्तिमान जुड़ गया है. जब दूसरी ओर हाल में बाजार में उतरने वाली ज्यादातर कंपनियों के शेयर का भाव इश्यू प्राइस (Issue Price) से गिरा हुआ है, अडानी विल्मर के शेयर का भाव (Adani Wilmar Share Price) अभी तक इश्यू प्राइस से तीन गुना हो चुका है.

 

2022 में अब तक आए इतने आईपीओ

अडानी विल्मर एक संयुक्त उपक्रम है, जिसमें एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के अलावा सिंगापुर की विल्मर इंटरनेशनल लिमिटेड (Wilmar International Limited) की भी हिस्सेदारी है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस साल अब तक 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा की टोटल वैल्यू के 122 आईपीओ आ चुके हैं. इनमें से अडानी विल्मर ने सभी अन्य 121 आईपीओ को परफॉर्मेंस के मामले में पीछे छोड़ दिया है और यह इश्यू इस साल एशिया का सबसे शानदार आईपीओ बन गया है.

घाटे में हैं लगभग दो-तिहाई शेयर

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अब तक जो 121 आईपीओ आए हैं, उनमें से लगभग दो-तिहाई के शेयर के भाव लाल निशान में हैं. दुनिया भर में रिकॉर्ड महंगाई के चलते बढ़ रही ब्याज दरें और रूस व यूक्रेन के बीच तीन महीने से अधिक समय से जारी जंग के कारण हाल में बाजार में उतरने वाली कंपनियों को खासा नुकसान हुआ है. इसके अलावा चीन में महामारी की नई लहर के कारण भी शेयर बाजारों की हालत खस्ता है.

अडानी विल्मर ने दिया ऐसा रिटर्न

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी विल्मर ने आईपीओ के बाद अब तक करीब 200 फीसदी का रिटर्न दिया है और पहले पायदान पर है. इसके बाद चीन की कंपनी Jinko Solar का स्थान है, जिसने आईपीओ के बाद अब तक करीब 170 फीसदी रिटर्न दिया है. तीसरे नंबर पर चीन की ही फुजिआन टेंडरिंग कंपनी (Fujian Tendering) है, जिसके आईपीओ ने करीब 130 फीसदी का रिटर्न दिया है. चौथे और पांचवें पायदान पर भी चीन की कंपनियां ही हैं. पायोटेक (Piotech) और जियांग्शी सनशाइन (Jiangxi Sunshine) ने 90 से 100 फीसदी का रिटर्न दिया है और क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रही हैं.

पीछे नहीं अडानी की ये कंपनियां

गौतम अडानी की अन्य कंपनियां भी मार्केट को आउटपरफॉर्म कर रही हैं और शानदार रिटर्न दे रही हैं. अडानी की ही एक अन्य कंपनी अडानी पावर लिमिटेड (Adani Power Limited) इस साल अब तक 200 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे चुकी हैं. यह कंपनी एसएंडपी बीएसई 500 इंडेक्स (S&P BSE 500 Index) में परफॉर्मेंस के लिहाज से टॉप पर है. इसी समूह की अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) ने इस साल अब तक 65 फीसदी का रिटर्न दिया है और एसएंडपी बीएसई 500 इंडेक्स में परफॉर्मेंस के लिहाज से पांचवें पायदान पर है.