Maintop newsविदेश

तालिबान भी देने लगा नसीहत:नूपुर शर्मा के बयान को लेकर कहा- भारत सरकार ऐसे कट्‌टरपंथियों को इस्लाम का अपमान करने से रोके

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की तरफ से पैगंबर मोहम्मद के बारे में दिए गए बयान को लेकर इस्लामिक देशों में बवाल खड़ा हो गया है। इस्लामिक देश इस बयान की आलोचना कर रहे हैं और भारत सरकार से इस बारे में जवाब भी मांग रहे हैं। इस कड़ी में अफगानिस्तान का नाम भी जुड़ गया है। यहां की तालिबानी सरकार ने भी भारत को नसीहत दे डाली है।

तालिबान ने भारत सरकार से कहा है कि वह कट्‌टरपंथियों को इस्लाम का अपमान करने और मुस्लिमों की भावनाओं को भड़काए जाने से रोकें। तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि भारत की सत्ताधारी पार्टी के एक अधिकारी ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है। अफगानिस्तान का इस्लामिक अमीरात सख्त तौर पर इसकी निंदा करता है।

UN ने कहा- सभी धर्मों के लिए सम्मान और सहिष्णुता होनी जरूरी
इस मामले में इस्लामी देशों की तरफ से हो रही आलोचना के बाद संयुक्त राष्ट्र ने भी बयान जारी किया है। UN सेक्रेटरी एंटोनियो गुटरेस प्रवक्ता ने कहा- ‘मैंने खुद वह बयान तो नहीं सुना, लेकिन उसके बारे में खबर जरूर देखी है। मैं यह कह सकता हूं कि हम सभी धर्मों के प्रति सम्मान और सहिष्णुता को प्रोत्साहित करते हैं।’

14 देशों ने की बयान की आलोचना
अब तक 14 देशों ने नूपुर शर्मा के बयान को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है। इन देशों में ईरान, इराक, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बहरीन, मालदीव, लीबिया और इंडोनेशिया शामिल हैं। सऊदी अरब, कुवैत, बहरीन और अन्य अरब देशों ने अपने सुपर स्टोर्स में इंडियन प्रोडक्ट्स को बैन कर दिया है।

57 मुस्लिम देशों के इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने भी इसकी निंदा की है। संगठन ने सोशल मीडिया पोस्ट कर कहा- भारत में बीते दिनों में मुस्लमानों के खिलाफ हिंसा के मामले बढ़े हैं। कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब में बैन के साथ मुस्लिमों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।

पाकिस्तानी PM ने कहा- भाजपा नेता का बयान तकलीफदेह
पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी नूपुर शर्मा के बयान की निंदा करते हुए कहा- ‘मैं कड़े से कड़े शब्दों में भारत की भाजपा नेता के तकलीफदेह बयान की आलोचना करता हूं, जो उन्होंने हमारे प्यारे पैगंबर साहब के बारे में किया। पैगंबर साहब के लिए हमारा प्यार सबसे बढ़कर है। उनके लिए हर मुसलमान अपनी जिंदगी कुर्बान कर सकता है।’