कारोबार

लाखों की कमाई देश में हैं जबरदस्त डिमांड छोटा खर्च बड़ी कमाई

पहले कोरोना महामारी और अब मंदी की आहट के कारण कई लोगों को नौकरी से निकाला जा रहा है. ऐसे में एक बार फिर से लोगों के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो सकता है. ऐसे में समझदार लोग अपनी नौकरी के साथ ही साइड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. इससे आने वाले वक्त में उनके पास कमाई का एक और साधन भी रहे. अगर आप भी नौकरी के साथ कोई साइड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको इसके लिए एक बिजनेस आईडिया (Business Idea) के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

एलोवेरा एक ऐसी औषधीय प्लांट हैं जिसकी डिमांड आजकल मार्केट में बहुत रहती है. इसका इस्तेमाल दवा बनाने के साथ-साथ, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (Cosmetic Products) आदि में अच्छी मात्रा में किया जाता है. इसमें अच्छी डिमांड के कारण भारत में लोग इसकी खेती जमकर कर रहे हैं. इसके जरिए उन्हें तगड़ा रिटर्न भी मिल रहा है. एलोवेरा की खेती (Aloe Vera Farming) करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. सबसे पहले इसकी खेती केवल उन जगहों पर करनी चाहिए जहां पानी का ठहराव ज्यादा न हो. इसके साथ ही रेतीली मिट्टी इसकी खेती के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. एक एलोवेरा के पौधे से दूसरे पौधे के बीच का फर्क कम से कम 2 फीट का होना चाहिए. इससे उसकी ग्रोथ अच्छी होती है.

क्सपर्ट्स के मुताबिक वैसे तो एलोवेरा की खेती साल के अक्टूबर और नवंबर के महीने में की जाती है, लेकिन आप चाहें तो इसकी खेती कभी भी कर सकते हैं. खास बात ये है कि इस पेड़ की पैदावार पूरे साल बहुत अच्छी होती है. इस पौधे की खास बात ये है कि उसमें कांटे लगे होते हैं. इस कारण जानवर इस पौधे को नहीं खा सकते हैं

बता दें कि एक बीघा खेत में एलोवेरा के सम से कम 12,000 पेड़ लगाए जा सकते हैं. एक पेड़ को लगाने में कम से कम 4 रुपये का खर्च होता है. ऐसे में इस खेती को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 40 से 50 हजार रुपये की लागत लगेगी. इसके बाद आप एक पेड़ को 10 रुपये तक बेच सकते हैं. ऐसे में आपको कुल 1.20 लाख रुपये की कमाई होगी. ऐसे में आपको एक फसल से पूरे 80 हजार रुपये का फायदा होगा.