Mainदेशहोम

भारत में भी चीन जैसी ‘सुनामी’ लाएगा BF.7 वैरिएंट? एक्सपर्ट्स ने ताजा शोध में किया खुलासा

चीन में खतरनाक रूप से फैल रहे कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 का असर भारत में भी पड़ेगा? इसे लेकर भारतीयों में उलझन भी है और डर भी।

BF.7 Variant in India: चीन में कोरोना महामारी अब तक का सबसे बड़ा हमला कर रहा है। यहां कोरोना का प्रकोप अपने प्रचंड रूप में है। तकरीबन दो साल तक जीरो कोविड पॉलिसी के चलते लोग घरों में कैद थे, अब नियमों में ढिलाई के साथ वे बाहर तो आ गए लेकिन मौत उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है। भयावहता का अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि कई शहरों में रोजाना लाखों नए केस आ रहे हैं। अस्पताल और श्मशान घाट फुल हैं। कई दिनों तक की वेटिंग चल रही है। चीन में खतरनाक रूप से फैल रहे कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 का असर भारत में भी पड़ेगा? इसे लेकर भारतीयों में उलझन भी है और डर भी। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि चीन जितना बुरा हाल भारत में नहीं होने वाला। इस बीच एक नई रिसर्च ने सरकार के कान खड़े कर दिये हैं।

कोरोना महामारी को लेकर बेपरवाह शी जिनपिंग सरकार के कारिस्तान का आलम यह है कि आज करीब हर शहर में रोजाना लाखों केस आ रहे हैं। बीएफ.7 वैरिएंट इतनी तबाही मचा रहा है कि शवों के बीच मरीजों का इलाज हो रहा है। श्मशान घाट में अंतिम संस्कार और अस्पताल में भर्ती के लिए कई दिनों तक वेटिंग चल रही है।

क्या कहती है ताजा रिसर्च
विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि भारत में कोविड की स्थिति चीन की तरह खराब नहीं हो सकती है। क्योंकि पड़ोसी देश चीन में बढ़ते मामलों में स्पाइक चलाने वाला प्राथमिक वैरिएंट भारत के लिए नया नहीं है। सीएसआईआर- सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारतीय पहले ही इस वैरिएंट के स्पाइक को अपने शरीर में झेल चुके हैं। हमारे शरीर में इस वैरिएंट के खिलाफ एम्युनिटी विकसित हो चुकी है।