बॉलीवुड

मशहूर गीतकार नासिर फराज अब हमारे बीच नहीं रहे

मशहूर गीतकार नासिर फराज अब हमारे बीच नहीं रहे। उनके निधन की खबर आ रही है। बॉलीवुड के लिए कई शानदार गीत लिखने वाले नासिर फराज हृदरोग से पीड़ित थे। नासिर फराज ने वर्ष 2010 में रिलीज हुई फिल्म काइट़्स के सुपरहिट दो गाने ‘दिल क्यों मेरा शोर करे’ और ‘जिंदगी दो पल की’ लिखे थे। नासिर फराज ने बाजीराव मस्तानी, कृष और काबिल जैसी फिल्मों के लिए भी गीत लिखे थे।

नासिर फराज के दोस्त और सिंगर मुज्तबा अजीज नाजा ने नासिर फराज के निधन की पुष्टि की है। अजीज नाजा ने एक मीडिया संस्थान के साथ बातचीत में बताया कि नासिर फराज हार्ट संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। सात साल पहले उनकी सर्जरी भी हुई थी। रविवार शाम उन्हें सीने में दर्द उठा, लेकिन वे अस्पताल नहीं गए। शाम करीब 6 बजे उनका निधन हो गया। मुंबई के नालासोपारा कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जा रहा है।
मुज्तबा अजीज नाजा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से फराज की कुछ तस्वीरें साझा कर उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा, ‘आज नासिर फराज साहब हमारे बीच नहीं रहे। उनकी पहचान इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के माने हुए गीतकारों में होती है। मेरे नासिर साहेब से 12 साल की शहनाशायी (परिचय) थी। हमने बाजीराव मस्तानी (2015) और ‘हेमोलिम्फ’ (2022) जैसी फिल्मों में एक साथ यादगार काम किया। मेरे लिए वो एक बुजुर्ग होने के अलावा मेरे दोस्त और हमदर्द भी थे। इंसान की जिंदगी में कुछ ऐसी शक्तियां होती हैं, जिनसे हम लड़ते-झगड़ते भी हैं और उनके रूठ जाने से हमें फर्क भी पड़ता है। मेरी जिंदगी में नासिर साहब उन शख्सियात में से थे। ये हमारी आखिरी तस्वीर है उनके साथ। उनकी आत्मा को शांति मिले।’
बता दें कि इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित गीतकार रहे नासिर फराज ने ‘काइट्स’, ‘कृष’, ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों में काम किया था। उनकी अन्य फिल्मों में ‘काबिल’, ‘एतबार’, ‘लव एट टाइम्स स्क्वायर’, ‘ये जिंदगी का सफर’ शामिल हैं। उन्होंने 2013 में रिलीज हुई ‘एक बुरा आदमी’ जैसी फिल्मों में गीतकार के रूप में काम किया। नासिर फराज ने ‘तुम मुझे बस यूं ही’, ‘मैं हूं वो आसमान’, ‘कोई तुमसा नहीं’, ‘काबिल हूं’ और ‘चोरी चोरी चुपके’ जैसे दिल छू लेने वाले गाने लिखे। वह संगीतकार और संगीत निर्देशक भी थे।