देश

मुख्यमंत्री शिंदे को श्रीश्री रविशंकर ने दिया था आशीर्वाद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर ने उन्हें आशीर्वाद दिया था और उनसे कहा था कि जब वह और शिवसेना के अन्य बागी विधायक गुवाहाटी के एक होटल में ठहरे होंगे तो वह सफल होंगे। शिंदे मध्य जालना जिले के वातूर गांव में रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन द्वारा आयोजित किसानों की सभा को संबोधित कर रहे थे। रविशंकर भी मंच पर मौजूद थे।

शिंदे ने अपने भाषण में कहा, “श्रीश्री रविशंकर अच्छे काम का समर्थन करते हैं। मैं आपको एक बात बताता हूं … जब हम गुवाहाटी में थे…(गुवाहाटी का जिक्र सुनकर श्रोताओं को हंसी आ गई, जिससे मुख्यमंत्री को रुकने पर मजबूर होना पड़ा) … तब गुरुदेव  ने मुझे फोन पर आशीर्वाद दिया था। हमने उन्हें बताया कि हमने एक लड़ाई शुरू की है। उन्होंने कहा बहुत अच्छा, अच्छा काम करते रहो, तुम सफल हो जाओगे… अच्छा काम करने वालों का गुरुदेव-जी ने समर्थन किया।”

शिंदे और शिवसेना के अधिकांश विधायकों ने जून 2022 में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। बागी विधायक मुंबई से दो हजार से ज्यादा किलोमीटर दूर गुवाहाटी के एक होटल में एक हफ्ते तक रुके थे, जिसके बाद ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई थी। शिंदे ने भाजपा के साथ गठबंधन कर राज्य में अगली सरकार बनाई।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन की जलतारा जल संरक्षण परियोजना का सक्रिय रूप से समर्थन करेगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि मध्य महाराष्ट्र में पूर्ववर्ती भाजपा-शिवसेना सरकार द्वारा शुरू की गई मराठवाड़ा जल ग्रिड और अन्य सिंचाई परियोजनाओं को एमवीए शासन ने रोक दिया था। शिंदे ने कहा, लेकिन अब हमने इन परियोजनाओं को फिर से शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार ने उन सभी धार्मिक त्योहारों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी, जिन पर (कोरोना वायरस महामारी के कारण) प्रतिबंध लगा दिया गया था। उन्होंने कहा कि त्योहार आवश्यक हैं क्योंकि वे सांत्वना और मानसिक शांति प्रदान करते हैं।

रविशंकर ने अपने भाषण में किसानों से आत्महत्या के विचारों को दूर रखने की अपील की। दुःख और खुशी जीवन का हिस्सा हैं और आत्महत्या किसी भी समस्या का समाधान नहीं है, उन्होंने कहा, रविशंकर ने अपने भाषण में किसानों से आत्महत्या के विचारों को दूर रखने की अपील की। मराठवाड़ा और पूर्वी महाराष्ट्र में हाल के दिनों में किसानों की आत्महत्या की कई घटनाएं हुई हैं। इस बीच, आध्यात्मिक नेता ने जैविक खेती और स्वदेशी उत्पादों का पक्ष लेने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत भी मौजूद थे।