विदेश

मुशर्रफ के निधन पर बोले शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह  और आर्मी जनरल परवेज मुशर्रफ के निधन पर उनके दोस्तों के साथ-साथ उनके दुश्मन रहे लोगों की भी प्रतिक्रियाएं आई हैं। किसी ने मुशर्रफ को महान इंसान बताया है तो किसी ने पूर्व तानाशाह के निधन पर संतोष जताया। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और परवेज मुशर्रफ के बीच खूब तनातनी रही। अब नवाज शरीफ के भाई  शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने मुशर्रफ के निधन पर शोक जताते हुए कहा है कि ‘वह दुआ करेंगे की उन्हें माफी मिल जाए’।

एक समय पाकिस्तान की सत्ता की धुरी रहे परवेज मुशर्रफ बीते कई सालों से दुबई में निर्वासन में जीवन गुजार रहे थे। रविवार को दुबई के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया। मुशर्रफ के निधन पर शोक जताते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के कार्यालय की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने पूर्व राष्ट्रपति और आर्मी जनरल परवेज मुशर्रफ के निधन पर दुख जताया है।

साल 1999 में परवेज मुशर्रफ ने करगिल युद्ध के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का तख्तापलट कर दिया था और खुद  पाकिस्तान की सत्ता पर काबिज हो गए थे। इसके चलते नवाज शरीफ और उनके परिवार को कई साल सऊदी अरब में निर्वासन में गुजारने पड़े। परवेज मुशर्रफ के निधन पर नवाज शरीफ के भाई और पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘मैं पूर्व जनरल परवेज मुशर्रफ के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। उनकी आत्मा को शांति मिले। दुआ करता हूं कि उन्हें माफी मिले’।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को भी मुशर्रफ के राज में भ्रष्टाचार का दोषी करार देकर छह साल तक जेल में डाल दिया गया था। परवेज मुशर्रफ के निधन पर यूसुफ रजा गिलानी के बेटे अली मूसा गिलानी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘मुशर्रफ मर चुके हैं….लोकतंत्र जीवित है। जो लोग मुशर्रफ की वजह से मरे, वो भी जिंदा हैं। मुशर्रफ के राज ने ना सिर्फ मेरे पिता के जीवन के पांच साल छीने बल्कि मेरे समेत कई का बचपन भी छीना था’।

वहीं इमरान खान के करीबी और पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने परवेज मुशर्रफ को महान इंसान बताया और कहा कि मुशर्रफ की विचारधारा पहले पाकिस्तान वाली थी। पाकिस्तान पंजाब के पूर्व सीएम परवेज इलाही ने भी मुशर्रफ के निधन पर दुख जताया और कहा कि उनकी सेवाओं को पाकिस्तान कभी नहीं भूलेगा। पाकिस्तानी सेना के विभिन्न अधिकारियों ने भी बयान जारी कर पूर्व आर्मी जनरल के निधन पर दुख जताया।