मध्य प्रदेश

बैग में बम है… ट्रेन यात्री को दी धमकी:धौलपुर में गरीबरथ की 3 घंटे से ज्यादा चेकिंग; तीन संदेही हिरासत में

हजरत निजामुद्दीन से चेन्नई के लिए चली गरीबरथ एक्सप्रेस ट्रेन (12612) में बम होने की सूचना से हड़कंप मच गया। रेलवे कंट्रोल रूम को जब यह खबर मिली, तब तक ट्रेन आगरा रेलवे स्टेशन क्रॉस कर चुकी थी। आनन-फानन में ट्रेन को आगरा और मुरैना के बीच धौलपुर रेलवे स्टेशन (राजस्थान) पर रोका गया। यहां आगरा और ग्वालियर से BDS (बम डिस्पोजल स्क्वॉड) की टीम पहुंचीं। ट्रेन की एक-एक बोगी को चेक किया गया।

बम तो नहीं मिला, लेकिन पुलिस ने दो से तीन संदेही यात्रियों को पकड़ा है। धौलपुर RPF और GRP ने इन्हें अपनी निगरानी में लिया है। चेकिंग के दौरान 3 घंटे से ज्यादा समय के लिए ट्रेन को धौलपुर स्टेशन पर ही रोक कर रखा गया। रात 11 बजे ट्रेन ग्वालियर पहुंची। ग्वालियर में भी 10 मिनट की जांच के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

जांच में सामने आया है कि एक व्यक्ति ट्रेन में बैग रखकर चला गया। जाते-जाते दूसरे व्यक्ति से बोल गया कि इसमें बम रखा है। बैग सोहन यादव नाम के युवक की सीट के नीचे रखा था। ट्रेन में यह सूचना रेलवे के किसी‎ कर्मचारी को लगी, तो उसने तुरंत कंट्रोल‎ रूम में इसकी जानकारी दी। गरीब रथ एक्सप्रेस में आगरा से सफर‎ कर रहे एक यात्री ने बताया कि बीच रास्ते में दो व्यक्ति ट्रेन‎ में आपस में बैग को लेकर लड़ रहे थे। एक व्यक्ति‎ दूसरे व्यक्ति से यह कहकर निकल गया‎ कि इस बैग में बम है, इसके बाद ट्रेन में यह सूचना आग की तरह‎ फैल गई

आगरा से ट्रेन का अगला स्टॉपेज ग्वालियर था …धौलपुर में रोका गया

सोमवार शाम ट्रेन नंबर 12612 गरीबरथ एक्सप्रेस हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चेन्नई के लिए शाम 4 बजे चली। शाम 6.53 बजे ट्रेन को ग्वालियर पहुंचना था। ट्रेन शाम 5.33 बजे आगरा कैंट स्टेशन से निकली ही थी, तभी रेलवे कंट्रोल रूम को एक सूचना मिली। बताया गया कि ट्रेन के एक कोच में काले रंग के बैग में बम है। बम को आगरा-ग्वालियर के बीच में ब्लास्ट करने की प्लानिंग है।

यह सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस और जीआरपी एक्शन में आ गई। तत्काल आगरा स्टेशन से ग्वालियर स्टेशन पर अलर्ट किया गया। ट्रेन का अगला स्टॉपेज ग्वालियर ही था। धौलपुर में स्टॉपेज नहीं है। यात्रियों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाल सकते थे, इसलिए जीआरपी और रेलवे के अमले ने ट्रेन को धौलपुर स्टेशन पर ही रोक लिया।

रेलवे, RPF, GRP, बम डिस्पोजल स्क्वॉड, पुलिस और प्रशासन की टीम धौलपुर स्टेशन पहुंचीं, तो स्टेशन पर सभी सकते में आ गए। फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां, एम्बुलेंस, पुलिस की बस भी पहुंचीं। धौलपुर ADM सुदर्शन सिंह तोमर ने बताया कि रेलवे की‎ सिक्योरिटी स्तर पर सूचना मिली थी कि‎ गाड़ी की लाइटिंग खराब हो गई है, जिसे‎ रोका गया है। बाद में पता चला कि किसी‎ ने बम की अफवाह फैलाई है‎।

यात्रियों को लगा कोई बड़ी आतंकी घटना हुई है, दहशत में रहे

ट्रेन में यात्रा कर रहे कई यात्रियों को पता नहीं था कि ट्रेन को क्यों रोका गया है। पूछने पर एक यात्री ने बताया कि कोई कह रहा है कि गाड़ी में टेक्निकल प्रॉब्लम है।‎ बाद में जब माहौल बढ़ता देख यूपी की पुलिस और मुरैना से‎ बम निरोधक दस्ते की टीम आने लगी तो लोगों में डर का‎ माहौल भी बन गया। यात्रियों को लगा कि कोई बड़ी आतंकी घटना हुई है। जिस बोगी में टीम चेक करने पहुंचती, उसके यात्री ट्रेन से उतरकर स्टेशन पर खड़े हो जाते थे। जब बीडीएस ने साफ किया कोई बम नहीं है, तो पुलिस और यात्रियों ने राहत की सांस ली।

दो संदेहियों को हिरासत में लिया

जब पुलिस और BDS टीम बम की तलाशी ले रही थी, तो दो संदेही यात्रियों को भी ट्रेन से GRP ने पकड़ा है। धौलपुर GRP ने दोनों को निगरानी में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। ग्वालियर RPF थाना प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि ट्रेन में बम होने की खबर मिली थी। आगरा से निकलने के बाद सूचना आई थी। धौलपुर में GRP ने ट्रेन से दो संदेही पकड़े हैं। उनका कितना लेना-देना है यह अभी साफ नहीं हो सका है।