शिक्षा

10वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्र पर हाथी ने किया हमला, अस्पताल में तोड़ा दम

पश्चिम बंगाल के महाराजघाट में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे एक छात्र पर हाथी ने हमला कर दिया। हमले में माध्यमिक परीक्षार्थी की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अर्जुन दास अपने पिता के साथ बाइक पर था, जब बैकुंठपुर जंगल में हाथी अचानक अपने झुंड से अलग हो गया और उस पर हमला कर दिया। हाथी ने उसे जमीन पर पटक दिया, जिससे छात्र बुरी तरह घायल हो गया।

हाथी के वहां से चले जाने के बाद उसे जलपाईगुड़ी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया। पुलिस ने बताया कि अस्पताल में डॉक्टरों ने छात्र को मृत घोषित कर दिया। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जो मेघालय से वापस लौट रही थीं, ने छात्र की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया और शिक्षा विभाग से वन क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों के लिए बस सेवा की व्यवस्था करने और उनकी बोर्ड परीक्षा दिलवाने का आग्रह किया।

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि इस घटना से मुझे गहरा दुख हुआ है। मैंने शिक्षा विभाग से वन क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को उनके परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए बस सेवा प्रदान करने के लिए कहा है। वन विभाग और पुलिस प्रशासन को भी इस मामले में उनकी मदद करनी चाहिए। बनर्जी ने कहा कि नेपाल और बांग्लादेश के अधिकारियों ने हाथियों के हमलों से निपटने के तरीकों को सफलतापूर्वक लागू किया है, लेकिन बंगाल और झारखंड को अभी तक उनसे निपटने के तरीके नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा, “झारखंड और पश्चिम बंगाल में ऐसी कई घटनाएं हो रही हैं और हम इससे निपटने में सक्षम नहीं हैं।”

 

सीएम बनर्जी ने कहा कि जलपाईगुड़ी के जिलाधिकारी मौमिता गोदारा बसु और सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देब को मृत छात्र के परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए भेजा गया है। बनर्जी, जिन्होंने बुधवार को मेघालय में अपनी पार्टी के लिए प्रचार किया था, उसी रात सिलीगुड़ी पहुंची थीं। वह गुरुवार को कोलकाता के लिए रवाना हुई थीं।