top newsदेश

मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है. मार्च के आते ही उत्तर भारत में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया

मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदलने वाला है. मार्च के आते ही उत्तर भारत में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था लेकिन अब एक बार फिर मौसम ठंडा होने वाला है. दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा और मध्य प्रदेश समेत देश के अधिकांश हिस्सों में 17 से 20 मार्च तक बारिश होने वाली है. इस दौरान आंधी-तूफान और ओले गिरने की भी आशंका है.

मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पड़ोस के ऊपर बना हुआ है. साथ ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर और पूर्वोत्तर राजस्थान के निचले क्षोभमंडलीय स्तरों में एक चक्रवात बना हुआ है. इन परिस्थितियों के चलते पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 17-20 मार्च तक तूफान और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले दो दिन तक बारिश होने का अनुमान है. 18 मार्च को छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम होगा सुहाना दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक बारिश के चलते मौसम सुहाना रहने का अनुमान है. 20 मार्च तक आसमान में बादल रहेंगे और बारिश भी होगी. दिल्ली के लोगों को अगले 5 दिनों तक गर्मी नहीं झेलनी पड़ेगी. दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

गर्मी से मिलेगी राहत बारिश के चलते अगले लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने का अनुमान जताया है. इन इलाकों में पड़ी जबर्दस्त गर्मी 9-15 मार्च के बीच मौसम पर नजर डालें तो मुंबई का सांताक्रूज में 12 मार्च को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. देश भर में गर्म दिन की बात करें तो तटीय कर्नाटक के मंगलौर शहर में 11 मार्च को तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो एक सप्ताह के बीच देश में सबसे अधिक था.