मध्य प्रदेशराजनीती

CM ने खेत में बैठकर देखी बर्बाद फसल:किसानों से कहा- अभी कर्ज की वसूली नहीं होगी, बेटी की शादी के लिए 56 हजार रुपए देंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों का जायजा लेने आज विदिशा पहुंचे। पटवारी खेड़ी गांव में सीएम शिवराज किसान के साथ खेत में बैठ गए। गेहूं की बालियों को देखा और बोले- चिंता मत करो मैं हूं। सर्वे कराया जा रहा है। जो भी नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई की जाएगी। इससे पहले सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फसलों के नुकसान की जानकारी फोन पर दी।

विदिशा के किसानों का कहना है कि खेतों में खड़ी फसलों को लगभग 70 प्रतिशत तक नुकसान हो गया है। गेहूं के खेत में ओले गिरने से गेहूं की बालियां टूट कर गिर गई हैं। चने की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। कई किसानों की खेतों में फसल कटी पड़ी है, जिसके सड़ने का खतरा बढ़ गया है।

सीएम शिवराज ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हर खेत में मैं पहुंच नहीं सकता, लेकिन संदेश पूरे प्रदेश के किसानों के लिए है कि अगर आपकी फसलों को 50 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान पहुंचा है तो 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से हम राहत राशि देंगे। हमने ये फैसला भी किया है कि प्रभावित किसानों से कर्ज वसूली स्थगित कर दी जाएगी। कर्ज का ब्याज भी सरकार भरवाएगी और अगले साल किसानों को जीरो परसेंट ब्याज पर कर्जा मिले, इसके पुख्ता इंतजाम हम करेंगे।

सीएम शिवराज ने पटवारी खेड़ी गांव में किसान के साथ खेत में बैठकर बारिश और ओलावृष्टि से आड़ी हुई फसल को देखा।

…इस संकट से किसानों को निकालकर ले जाऊंगा

सीएम शिवराज ने कहा- मैं किसानों के बीच निकला हूं। फसलों को कई गांवों में व्यापक नुकसान हुआ है। किसान की आंखों में आंसू हैं। मेहनत तो गई, लेकिन खाद बीज कीटनाशक का खर्चा और अगले साल की चिंता किसानों को है। मेरी अपील है कि चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। मन में तकलीफ होगी मैं मानता हूं, लेकिन मैं हूं, इस संकट से किसानों को निकाल कर ले जाउंगा। राहत राशी के अलावा फसल बीमा योजना का लाभ देते हुए, दोनों को मिलाकर नुकसान की भरपाई कर दी जाएगी। अगर आपदा ग्रस्त किसान के यहां बेटी की शादी थी तो किसान चिंता न करें। उन्हें 56 हजार रुपए बेटी के शादी के लिए दिए जाएंगे ताकि किसी तरह की कोई परेशानी ना आए। कुल मिलाकर हम किसानों को संकट से निकालकर ले जाएंगे।

किसान ने सीएम शिवराज को ज्ञापन सौंपा

सीएम से मिलने वाले किसान ईश्वरराज दांगी ने बताया कि मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया है। चने की फसल भी दिखाई। बारिश की वजह से चने के घेटी के टूटकर गिरने की संभावना सबसे ज्यादा है, जिससे 70 प्रतिशत तक नुकसान हो रहा है। ऐसे में सीएम ने आश्वासन दिया है कि सर्वे कराया जाएगा, जो भी उचित मुआवजा और बीमा राशि से किसानों की सहायता होगी वो की जाएगी।

सीएम शिवराज मंगलवार सुबह विदिशा पहुंचे। वे यहां ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर किसानों से मिले। उन्हें राहत राशि देने की बात भी कही।

CM ने PM को बताया MP के खेतों का हाल

शिवराज सरकार ने बर्बाद फसलों का सर्वे भी शुरू करा दिया है। 27 जिलों में प्रारंभिक नुकसान सामने आया है। CM शिवराज सिंह चौहान ने 25 मार्च तक सर्वे पूरा करने को कहा है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बेमौसम बारिश और ओलों से फसल तबाह होने की जानकारी दी है। सीएम ने पीएम से फोन पर बात की। सीएम शिवराज ने कहा कि वे सागर और विदिशा में प्रभावित खेतों का मुआयना करेंगे। हर खेत तक पहुंचना संभव नहीं है, लेकिन हर जिले, हर गांव और हर किसान की चिंता करूंगा। किसानों के साथ सरकार खड़ी है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सीएम शिवराज को ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान की जानकारी दी।
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सीएम शिवराज को ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान की जानकारी दी।

19 और 20 मार्च को ओलावृष्टि से फसलों को ज्यादा नुकसान

सीएम शिवराज के पहुंचते ही कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने उन्हें खराब फसलों को लेकर जानकारी दी। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने सीएम शिवराज को बताया कि रविवार 19 मार्च को जिले की चार तहसीलों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है, जिसमें गुलाबगंज तहसील के 16 गांव, सिरोंज के 10, शमशाबाद के चार और नटेरन का एक गांव शामिल है। सोमवार 20 मार्च को कुल 13 गांव की फसलें ओलावृष्टि से प्रभावित हुई हैं, जिसमें बासौदा के 8 गांव, कुरवाई के तीन और शमशाबाद के दो गांव शामिल हैं\