इंदौरमध्य प्रदेश

इंदौर में मंदिर में बावड़ी की छत धंसी; 13 मौत:रामनवमी पर हवन कर रहे करीब 30 लोग 40 फीट नीचे गिरे, 17 को बचाया

इंदौर के बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में रामनवमी पर बावड़ी की छत धंसने से 13 लोगों की मौत हो गई। 40 फीट गहरी बावड़ी में 30 से ज्यादा लोग गिरे थे। बावड़ी से कुल 11 शव निकाले गए, जबकि पुलिस ने रस्सियों की मदद से 19 लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां दो लोगों ने दम तोड़ दिया। बावड़ी में चार से पांच फीट पानी है। इधर मंदिर में दर्शन करने आया एक बच्चा अब भी लापता है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सपना संगीता रोड स्थित स्नेह नगर में हवन के दौरान हादसा हुआ। लोग बावड़ी की छत पर बैठे थे। वजन से उसकी छत टूट गई और लोग नीचे गिर गए। यह मंदिर करीब 60 साल पुराना है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिजनों के 5-5 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार घायलों को इलाज कराएगी।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया बावड़ी से निकाली गई 11 डेडबॉडी में से 10 महिलाओं की है। अभी तक हादसे में हम 13 लोगों को खो चुके है। मौके पर प्रशासन रेस्क्यू कार्य में जुटा हुआ है। हादसे की जांच के आदेश भी दिए जा चुके हैं। जिन लोगों का बचाव किया गया है, उनका इलाज किया जा रहा है।

हादसे के बाद रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। रस्सी से बनी सीढ़ी बावड़ी में डालकर लोगों को बाहर निकाला गया।

मृतकों में अब तक इन लोगों की पहचान हुई

  1. भारती (50) पति परमानंद, स्नेह नगर।
  2. मधु (48) पति राजेश, सर्वोदय नगर।
  3. दक्षा (55) पति लक्ष्मीकांत, पटेल नगर।
  4. जयवंती (84) पति परमानंद, स्नेह नगर।
  5. लक्ष्मी (70) पति रातीलाल, पटेल नगर।
  6. इंद्र कुमार (47) पिता थावर दास, साधु वैष्णवी नगर।
  7. मनीषा (23) पति आकाश, साधु वैष्णवी नगर।
  8. कनक पटेल (32)
  9. पुष्पा पटेल (49)

पीएम ने सीएम को फोन कर जाने हालात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात कर स्थिति की जानकारी ली। राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है।

नीचे हादसे की तस्वीरें देखिए…

40 फीट गहरी बावड़ी की छत धंसकने से श्रद्धालु पानी में गिर गए। बावड़ी में चार से पांच फीट पानी था।

हवन के कारण मंदिर में भीड़ थी
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मंदिर में हवन चल रहा था। इस दौरान बावड़ी वाले हिस्से पर काफी भीड़ हो गई। इनमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे, जो आगे हो रहे हवन को देखने के लिए बावड़ी वाले हिस्से पर बैठे थे।

इंदौर में रामनवमी पर हवन के दौरान बावड़ी की छत गिरने से 30 से ज्यादा लोग गिर गए। घटना से श्रद्धालुओं में अफरा-तफरी मच गई।

दीवार धंसने से छत गिरने की आशंका
बताया जा रहा है कि मंदिर परिसर में निर्माण और खुदाई का काम चल रहा है। आशंका है कि यह भी हादसे की वजह हो सकता है। कुछ रहवासियों ने चूहों के कारण कुआं खोखला होने की बात भी कही है।

यह मंदिर स्नेह नगर के पास पटेल नगर में है। रामनवमी की वजह से यहां सुबह से भक्तों की भीड़ थी।
बावड़ी में गिरी एक महिला को बाहर निकालने के बाद स्ट्रेचर पर मंदिर से बाहर लाया गया। महिला को अस्पताल भेजा गया है।
बावड़ी से निकाले गए लोगों को एम्बुलेंस से नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।
रेस्क्यू टीम ने बावड़ी से एक बच्ची का रेस्क्यू भी किया।

मुख्यमंत्री रेस्क्यू की मॉनिटरिंग कर रहे
घटनास्थल पर कलेक्टर, पुलिस कमिश्नर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी और एमवाय अस्पताल की मेडिकल टीम पहुंच चुकी है। राहत और बचाव कार्य जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर कलेक्टर और कमिश्नर से फोन पर चर्चा की। उन्होंने रेस्क्यू तेज करने के निर्देश दिए।