top newsधर्मं/ज्योतिष

महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को भक्त निवास की सुविधा मिलेगी

उज्जैन | उज्जैन बाबा महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को भक्त निवास की सुविधा मिलेगी। 200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले विशाल और सर्व सुविधा युक्त भक्त निवास शिरडी और तिरुपति में मिलने वाली सुविधा जैसा होगा। यहां पर एसी रूम, ई बस चार्जिंग, कैफेटरिया से लेकर भोजन प्रसादी भी भक्तों को मिल सकेगी।

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा पर महाकाल लोक में चल रहे कार्यों की जानकारी ली थी। तब उन्होंने कहा था कि श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक भक्त निवास की जरूरत है। इसी विजन को साकार करने के लिए उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम और महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने आर्किटेक के साथ मिलकर भक्त निवास की कल्पना की है।

इसे 22 मार्च को सीएम शिवराज सिंह को दिखाया गया। उन्होंने प्रजेंटेशन देखते ही इस पर सहमति दे दी है। अब जल्द ही इम्पीरियल होटल के पास वाली और सामने खाली पड़ी जमीन को एक्वायर करके इस पा्र काम शुरू होगा और आने वाले चार साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद मंदिर आने वाले भक्तों को सस्ती सरल सुविधा मिलने लगेगी।

22 मार्च को सीएम ने कहा था कि पूरे देश – दुनिया में महाकाल लोक की चर्चा हो रही है। श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ गई है। इसकी संख्या देखकर भक्त निवास परिसर की जरूरत है, जिसमें भक्तो को सस्ती सरल सुलभ सुविधा मिल सके।

मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि करीब 200 करोड़ रुपए में बनने वाले भक्त निवास के लिए 32 एकड़ जमीन को लिया जा रहा है, जो प्रोसेस में है। इम्पीरियल होटल के पास और सामने इंदौर उज्जैन रोड के दोनों ओर पड़ी जमीन पर जी प्लस 4 महाकाल भक्त निवास बनाया जाएगा। इसमें बड़े 15 ब्लॉक रहेंगे, 100 फीट के गार्डन सहित एडमिन ऑफिस, 2200 कमरों का भक्त निवास,100 बस की पार्किंग, ई बस चार्जिंग, वेटिंग एरिया, अन्न क्षेत्र और पूरे क्षेत्र को ग्रीन एरिये में बदला जाएगा। इंदौर उज्जैन रोड को अपनी मौजूदा हाइट से उठाकर एलिवेटेट कर अंडर पास बनाया जाएगा, जिससे रोड के दोनों और बनने वाले भक्त निवास में भक्त आना – जाना कर सकेंगे। भक्त निवास में करीब 200 चार पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे।