Mainमध्य प्रदेशहेल्थ और केयर

MP के 12 जिलों में फैला कोरोना:29 नए मरीज मिले; भोपाल और इंदौर में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

मध्यप्रदेश में कोविड के 29 नए केस रिपोर्ट हुए हैं। राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। 12 जिलों में कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। भोपाल में लगातार तीसरे दिन 10 से ज्यादा नए केस रिपोर्ट हुए हैं। स्वास्थ्य संचालनालय के अफसरों ने बताया कि मंगलवार को भोपाल में 16 और इंदौर में 11 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। नर्मदापुरम और जबलपुर में एक – एक नए मरीज मिले हैं।

इससे पहले भोपाल में सोमवार को 14 नए पॉजिटिव सामने आए थे। रविवार को 27 नए मरीज मिले थे। भोपाल और इंदौर दोबारा कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट में तब्दील हो रहे हैं। स्वास्थ्य संचालनालय के कोविड हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा 64 एक्टिव कोविड मरीज भोपाल में हैं। इंदौर में इनकी संख्या 38 है।

इन सभी नए कोविड संक्रमित मरीजों की सेहत फिलहाल स्थिर है। इसके चलते सभी को होम आइसोलेशन में ही जरूरी इलाज दिया जा रहा है। लेकिन, एहतियातन संबंधित कोविड संक्रमित मरीजों के परिजन को कोरोना का टेस्ट 2 से 4 दिन के अंतराल में कराने की सलाह दी गई है।

12 जिलों में कोविड के नए केस

कोविड हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश के 12 जिलों में कोविड के नए केस सामने आए हैं। एक्टिव मरीज होम आइसोलेशन में ट्रीटमेंट ले रहे हैं। 25 मार्च को इन जिलों की संख्या प्रदेश में केवल 7 थी। अब भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, दतिया, खंडवा, खरगोन, सागर, बड़वानी में भी मरीज मिले हैं।

कोविड पॉजीटिविटी रेट 2.4 हुआ

प्रदेश की अलग – अलग लैबोरेटरी में मंगलवार को कोरोना के 1162 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 29 पॉजिटिव निकले। इससे राज्य की कोविड पॉजीटिविटी दर 2.4 हो गई है। इसकी पुष्टि स्वास्थ्य संचालनालय की कोविड बुलेटिन रिपोर्ट में हुई है।

एक नजर

  • अब तक कुल पॉजिटिव केस 61055202।
  • अभी तक प्रदेश में 10777 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।
  • 1044295 लोग अभी तक कोरोना के बाद स्वस्थ हो चुके हैं।

11 अप्रैल को देनी होगी स्वास्थ्य संस्थाओं को मॉकड्रिल की रिपोर्ट

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार अप्रैल में पेन इंडिया मॉकड्रिल का आयोजन कर रही है। इसके अंतर्गत प्रदेश की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं की सुविधाओं को लेकर मॉकड्रिल की जाएगी। यह मॉकड्रिल 10-11 अप्रैल को होगी। मॉकड्रिल की रिपोर्ट कोविड-19 इंडिया पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। इस दौरान जिलों को आवश्यक मापदंडों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है। इसमें अस्पतालों में बिस्तर क्षमता, आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन युक्त आइसोलेशन बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर सहित बेड की नियत संख्या की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। सभी स्वास्थ्य संस्था मॉक ड्रिल का डाटा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला सर्विलेंस अधिकारी से समन्वय कर 11 अप्रैल को शाम तक रिपोर्ट कोविड-19 इंडिया पोर्टल पर अपलोड करेंगे।