top news

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश…नौतपा की शुरुआत

आज गुरुवार 25 मई से सूर्य का नक्षत्र परिवर्तन कर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश हो गया। इसी के साथ नौतपा आरंभ हो गई। इसके शुरुआती नौ दिन भीषण गर्मी पड़ेगी और लू का खतरा भी रहेगा। साथ ही बारिश के आसार भी रहेंगे। ज्योतिष और वैज्ञानिक पक्ष के अनुसार रोहिणी नक्षत्र में सूर्य के भ्रमण के दौरान धरती पर उसकी किरणें सीधी पड़ती है और गर्मी प्रचंड रूप दिखाती है।

पूरे देश में मौसम का मिजाज इस बार बदलाव वाला चल रहा है। इस बीच आज 25 मई से नौतपा आरंभ हो चुकी है। ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डब्बावाला ने बताया कि हर साल ज्येष्ठ माह से ग्रीष्म ऋतु का आगमन हो जाता है वहीं सूर्य के रोहिणी नक्षत्र प्रवेश के साथ ही नौतपा की शुरुआत भी हो जाती है। उन्होंने बताया कि आज गुरूवार 25 मई को सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश हो गया और आगामी २ जून तक रोहिणी नौ दिन काफी गर्म साबित होंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नौतपा के नौ दिनों में चार ग्रह सूर्य, मंगल, बुध, और शनि जब कुण्डली में एक ही स्थान पर हो तो पृथ्वी के एक बड़े भूभाग पर भीषण गर्मी पड़ती है। इन चारों ग्रहों के मेल को समसप्तक योग कहते हैं। प्रतिवर्ष नौतपा के दौरान सूर्य, मंगल, बुध और शनि की युति जरुर देखी जाती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कि जब नौतपा चल रही हो और उस दौरान बारिश होने पर बरसात के मौसम में अपेक्षाकृत कम वर्षा होती है। ज्योतिष मत के अनुसार नौतपा में अगर बारिश का पानी बहकर निकल जाता है तो पर्याप्त वर्षा मानसून में होती है।

नौतपा के नौ दिनों में भीषण गर्मी पडऩे के पीछे वैज्ञानिक आधार भी जानकार बताते है। इसमें नौतपा के समय सूर्य की तेज किरणें धरती पर सीधी पड़ती है जिसके कारण तापमान बढ़ जाता है, अधिक तापमान होने से मैदानी इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनता है जो समुद्र की लहरों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस कारण पृथ्वी पर कई जगह बर्फबारी, तूफान और बारिश जैसे आसार भी नजर आने लगते हैं।