उज्जैनमध्य प्रदेशविशेषहोम

उज्जैन के रेडियो दस्तक 90.8 FM को मिला “मोस्ट इनोवेटिव कम्युनिटी इंगेजमेंट” अवार्ड, केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने किया पुरुस्कृत

उज्जैन। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से उज्जैन के पहले कम्युनिटी रेडियो, रेडियो दस्तक 90.8 FM को मोस्ट इनोवेटिव कम्युनिटी इंगेजमेंट अवार्ड से नवाज़ा गया। रेडियो दस्तक अपनी सफलता के 5 वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है और अपने कार्यक्रमों के माध्यम से श्रोताओं के बीच अपना एक विशिष्ट स्थान बना चुका है। इन्हीं कार्यक्रमों में से एक है कार्यक्रम काव्यगोष्ठी, जिसके लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा रेडियो को अवार्ड प्रदान किया गया। जिसे रेडियो दस्तक 90.8 FM के निदेशक संदीप कुलश्रेष्ठ द्वारा ग्रहण किया गया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चन्द्रा, संयुक्त सचिव नीरजा शेखर मंच पर उपस्थित रहे।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली में भारतीय जनसंचार संस्थान में दो दिवसीय क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने आठवें और नौवें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार प्रदान किए। उज्जैन के पहले कम्युनिटी रेडियो, रेडियो दस्तक 90.8 FM को कार्यक्रम काव्य गोष्ठी के अंतर्गत मोस्ट इनोवेटिव कम्युनिटी इंगेजमेंट के तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया। जिसे रेडियो दस्तक के निदेशक संदीप कुलश्रेष्ठ ने ग्रहण किया। उज्जैन नगर के लिए रेडियो दस्तक के श्रोताओं एवं प्रस्तुतकर्ता के लिए यह गौरव का क्षण था।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 8वें और 9वें सामुदायिक रेडियो पुरस्कार प्रदान करते हुए क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सम्मेलन में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन भागीदारी से जन आंदोलन के विज़न को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये स्टेशन आकाशवाणी के प्रयासों में सहायता प्रदान करते हैं और इन्होंने आपदाओं के दौरान अपने श्रोताओं को जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं।

ठाकुर ने पुरस्कारों की जूरी को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया और उन स्टेशन का विशेष उल्लेख करते हुए विजेताओं को बधाई दी, जिन्हें 8वें और 9वें संस्करण के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और कहा कि यह इस क्षेत्र में उनकी निरंतर उत्कृष्टता का सम्मान है जिन्होंने अपने क्षेत्र में, जनहित में सराहनीय कार्य किया है। उन सामुदायिक रेडियो स्टेशनों की पहचान है राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के अवसर पर आयोजित सामुदायिक रेडियो क्षेत्रीय सम्मेलन के दौरान यह राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए।

रेडियो दस्तक 90.8 FM के निदेशक संदीप कुलश्रेष्ठ ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि रेडियो दस्तक ने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को मंच प्रदान किया है। अपने कार्यक्रमों में कहानी, कविता और बातचीत के सभी फॉर्मेट का उपयोग करके श्रोताओं तक अपनी बातें पहुंचाने का एक अच्छा माध्यम बना हुआ है। उन्होंने केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को इस राष्ट्रीय अवार्ड के लिए धन्यवाद दिया।