अन्य प्रदेशखेल/क्रिकेटशिक्षाहोम

राजस्थान : राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों का शुभारंभ

राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों का शुभारंभ शनिवार को चित्तौड़गढ़ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के मुख्य आतिथ्य और जिला कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में हुआ। ओलंपिक ध्वज फहरा कर खेल प्रतियोगिताओ का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर खेल भावना के साथ खेलने की तथा मतदान करने की शपथ भी दिलवाई गई।
इस अवसर पर राज्यमंत्री जाड़ावत ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक के माध्यम से प्रदेश की लगभग 11252 ग्राम पंचायतों और लगभग 538 शहरी निकायों में ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सोच है की राजस्थान खेलों में पीछे नहीं रहे। राजस्थान सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को नौकरी देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों में उम्र की बाध्यता नहीं है। यहां दादा भी पोते के साथ खेल सकता है। उन्होंने कहा कि इन ओलंपिक खेलों से खिलाड़ियों को नया प्लेटफार्म मिलेगा, जिससे प्रदेशभर से खेल प्रतिभाएं उभर कर आगे आएंगी। उन्होंने सभी खिलाड़ियों से टीम भावना के साथ खेलने की अपील की।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर पीयूष समारिया ने कहा कि राज्य सरकार अधिक से अधिक लोगों को खेलों से जोड़ने का प्रयास कर रही है। राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों के माध्यम से खिलाड़ियों के साथ-साथ लंबे समय से खेलों से दूर रहे लोग भी खेलों से जुड़ेंगे। इससे खिलाड़ियों को आपस में घुलने मिलने का अवसर मिलेगा और नई खेल प्रतिभाएं उभरकर सामने आएगी, जो आगे चलकर देश का नाम रोशन करेगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।
कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय चित्तौड़गढ़ के दो विद्यार्थियों कुणाल जीनगर और चयन चंदेल का अंडर 17 बॉलीबॉल प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर सम्मान किया गया।
राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेल चार चरणों में संपन्न होंगे। पहले चरण में 5 से 10 अगस्त तक ग्राम पंचायत और नगर में वार्ड स्तरीय प्रतियोगिताएं होंगी। दूसरे चरण में 17 से 22 अगस्त तक ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसी प्रकार तीसरे चरण में 1 से 6 सितंबर तक जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं तथा चौथे व अंतिम चरण में 15 से 18 सितंबर तक राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। खेलों के आयोजन स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे तथा राज्य सरकार की योजनाओं का प्रदर्शन भी किया जाएगा। खेलों में हर विजेता को मेडल भी प्रदान किया जाएगा।