मध्य प्रदेश

शहर से लगे क्षेत्र में तेंदुए का मूवमेंट जारी, वन विभाग ने लगाया पिंजरा, गश्ती दल रख रहा नजर

सार

छिंदवाड़ा के पोआमा नर्सरी के पास लगातार तेंदुए का मूवमेंट बना हुआ है। सूचना मिलने के बाद यहां पर पूर्व वनमंडल और छिंदवाड़ा रेंज की टीम रेंजर पंकज शर्मा के साथ लगातार सर्चिंग करने के साथ कैमरे और अन्य जरिए से नजर बनाए हुए है।

विस्तार

छिंदवाड़ा के पोआमा नर्सरी के पास भारतीय वन अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद/ कौशल केन्द्र के परिसर के पास पिछले कुछ दिनों से लगातार तेंदुए का मूवमेंट बना हुआ है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों परिसर में रहने वाले कुछ लोगों ने तेंदुए को देखा था, जिसकी सूचना पूर्व वनमंडल के अधिकारियों को दी गई। सूचना मिलने के बाद पिछले चार दिनों से पूर्व वनमंडल की टीम क्षेत्र में गश्ती कर रही है। वन विभाग की टीम की ओर से लगाए गए कैमरे में तेंदुआ कैद हुआ है, मादा तेंदुआ की उम्र करीब चार साल बताई जा रही है। वन विभाग की टीम ने गश्ती के साथ पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया है। हालांकि वन विभाग के अधिकारियों की माने तो पिछले कुछ दिनों से मूवमेंट नहीं दिख रहा है। क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है। तेंदुए का मूवमेंट वानिकी अनुसंधान केन्द्र परिसर से लगे क्षेत्र में है, लेकिन सूचना मिलने के बाद आसपास के क्षेत्र में भी दहशत बनी हुई है।

पेंच के साथ स्थानीय अधिकारियों की टीम रख रही नजर
तेंदूए के मूवमेंट की सूचना मिलने के बाद से लगातार यहां पर पूर्व वनमंडल और छिंदवाड़ा रेंज की टीम रेंजर पंकज शर्मा के साथ लगातार सर्चिंग करने के साथ कैमरे और अन्य जरिए से नजर बनाए हुए है। वहीं, दूसरी ओर सूचना मिलने के बाद पेंच टाइगर रिजर्व, पूर्व वनमंडल, अनुसंधान केन्द्र के अधिकारी एसडीओ सहित अन्य अधिकारियों की ज्वाइंट टीम सर्चिंग करने पहुंची थी। यहां पर टीम ने क्षेत्र में रात के दौरान लाइट बढ़ाने, कैमरे और रात्रि के दौरान बाहर नहीं निकलने की हिदायद दी है। मौके पर पहुंची टीम ने केन्द्र परिसर के तकरीबन 35 एकड़ के हिस्से में लेंटाना सहित घना जंगल देखा गया। वन अधिकारियों की माने तो तेंदुए के लिए यह सुरक्षित स्थान होने के कारण पिछले लंबे समय से तेंदुए के रहने की संभावना बताई जा रही है।