मध्य प्रदेश

50 हजार से अधिक मातृशक्तियों ने निकाली कलश यात्रा, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम होगा शामिल

सार

मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले में 50 हजार से अधिक मातृशक्तियों ने ऐतिहासिक कलश यात्रा निकाली। पांच लाख से अधिक रुद्राक्ष से बने 31 फीट ऊंचे शिवलिंग का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम शामिल होगा।

विस्तार

राजगढ़ में शुक्रवार को राजगढ़ के पूर्व विधायक हरिचरण तिवारी के पुत्र पंडित आशीष हरिचरण तिवारी के नेतृत्व में पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा से पूर्व एक भव्य कलश यात्रा का आयोजन राजगढ़ शहर में किया गया। इसमें 50 हज़ार से अधिक की संख्या में मातृशक्तिया शामिल हुईं।

बता दें, भव्य कलश यात्रा में शामिल होने के लिए राजगढ़ आसपास के क्षेत्र की महिलाएं राजमहल व बड़ामहल प्रांगण में एकत्रित हुईं। जंहा से भव्य कलश यात्रा की शुरुआत की गई, जो कि मुख्य बाजार से होते हुए नए बस स्टैंड से खिलचीपुर नाके होते हुए स्टेडियम प्रांगण में पहुंची। जहां जलाभिषेक के बाद कलश यात्रा का समापन किया गया।

वहीं, कलश यात्रा का मुख्य बाजार से लेकर स्टेडियम प्रांगण तक जगह-जगह लोगों ने स्वागत व सत्कार किया और पानी की भी व्यवस्था की गई। ऐसे में एक और नजारा यह भी देखने को मिला कि दरगाह वक्फ बोर्ड के राजगढ़ सदर शरीफ खान उर्फ गामा मामू व उनकी कमेटी के अन्य सदस्यों के द्वारा कलश यात्रा पर पुष्पवर्षा करते हुए स्वागत व सम्मान किया गया, जिसका जिक्र आयोजन समिति के अध्यक्ष पंडित आशीष हरिचरण तिवारी ने मीडिया से चर्चा के दौरान भी किया है।

उन्होंने कहा कि यह सब अविश्वसनीय है कि इतनी बड़ी तादाद में कलश यात्रा राजगढ़ में निकली है। पूरा शहर जाम था, कहीं से भी निकलने के लिए जगह नहीं थी। मैं सभी मातृशक्तियों का हृदय से धन्यवाद देता हूं और सभी समाजजनों ने हमारा स्वागत व सम्मान किया, जिसमें मुस्लिम वर्ग के लोग भी शामिल हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि शनिवार से पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा का आयोजन होगा और कथास्थल पर भारत में पहली बार 31 फीट का शिवलिंग 5.50 लाख रुद्राक्ष से भारत में बना है, जिसे अवार्ड देने के लिए लंदन से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड वाले भी शनिवार को आ रहे हैं।