मध्य प्रदेशराजनीती

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लगेगी प्रत्याशियों के नाम पर मुहर, आधी सीटों की सूची होगी जारी

सार

रविवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में चुनाव अभियान समिति और चुनाव समिति की बैठक हुई।  इसमें तीन घंटे प्रत्याशियों के चयन के क्राइटेरिया को लेकर चर्चा हुई।

विस्तार

भाजपा के उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद अब कांग्रेस ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की सितंबर के पहले सप्ताह में बैठक आयोजित होगी। इसमें प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगने के बाद पार्टी प्रदेश की आधे से ज्यादा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान कर सकती है।
रविवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में चुनाव अभियान समिति और चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव अभिषेक दत्त समेत वरिष्ठ नेता शामिल थे। तीन घंटे चली बैठक में हारी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर फॉर्मूला तय किया गया। दरअसल कांग्रेस में वर्तमान विधायकों और पिछली बार मामूली अंतर से हारे प्रत्याशियों के नाम पहले से तय है। पार्टी का फोकस लगातार हार रही सीटों पर है। इसको लेकर बैठक में चर्चा की गई। पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बैठक के बाद कहा कि प्रत्याशियों के नाम को लेकर चर्चा नहीं हुई है। चयन के क्राइटिरियों को लेकर प्रत्याशी कितने बार और कितने वोटों से हारा इसके पैमाने को लेकर चर्चा हुई।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के मौजूदा विधायकों और कम वोटों से हारे प्रत्याशियों के टिकट पहले से तय हैं। अब सितंबर के पहले सप्ताह में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। इसमें प्रदेश स्तर पर सर्वे के आधार पर नामों के पैनल पर चर्चा कर टिकट फाइनल कर दिए जाएंगे। इसके बाद आधी से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया जाएगा।