मध्य प्रदेशराजनीती

MP Polls: दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक, कमलनाथ बोले- 100 सीटों पर हुई चर्चा, अभी नाम तय नहीं

सार

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि 100 सीटों पर चर्चा हुई, लेकिन अभी तक कोई नाम तय नहीं हुआ है। हम बुधवार को फिर से इस पर चर्चा करेंगे।

विस्तार

आगामी मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को नई दिल्ली में कमलनाथ के आवास पर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई। मध्यप्रदेश के पार्टी मामलों के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ स्क्रीनिंग कमेटी के अन्य सदस्य और कांग्रेस के सह-प्रभारी भी उपस्थित रहे।

देर रात तक चली बैठक के बाद सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने औपचारिक रूप से लोकतांत्रिक प्रक्रिया शुरू कर दी है। बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई…यह एक सतत प्रक्रिया है। यह एक या दो दिन में खत्म नहीं होगी। उम्मीदवारों की घोषणा पर सुरजेवाला ने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम फैसला लेगी। उन्होंने कहा, स्क्रीनिंग कमेटी के बाद, यह मामला केंद्रीय चुनाव समिति के पास जाएगा और केंद्रीय चुनाव समिति ही अंतिम निर्णय लेगी।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि 100 सीटों पर चर्चा हुई, लेकिन अभी तक कोई नाम तय नहीं हुआ है। हम बुधवार को फिर से इस पर चर्चा करेंगे। मध्यप्रदेश के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भवर जीतेंद्र सिंह ने पुष्टि की कि कमेटी की बुधवार को फिर बैठक होगी। उन्होंने कहा कि सीटों पर चर्चा हुई। बुधवार को भी बैठक होगी। अभी तक किसी सीट के लिए नाम तय नहीं हुआ है।

मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। अब चुनाव में सिर्फ ढाई महीने ही बचे हैं। इसलिए कांग्रेस ने चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं। कांग्रेस सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है। चुनाव से पहले कई बड़े वादे भी किए हैं। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने पिछले महीने ही अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 114 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और भाजपा को 109 सीटें मिली थीं। हालांकि, 2020 में कांग्रेस सरकार ने बहुमत खो दिया। इसके बाद राज्य में फिर से शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी।