देशविशेषहोम

दिल्ली : भारतीय वायु सेना मना रही है 91वां स्थापना दिवस

इंडियन एयर फोर्स यानी भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर, रविवार को अपना 91वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय वायु सेना दिवस पर सैनिकों को बधाई देते हुए कहा कि इनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। मोदी ने कहा कि भारत को भारतीय वायुसेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है।

सोशल मीडिया पर दी बधाई

नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर भारतीय वायु सेना के साहस को सलाम करने वाला एक वीडियो क्लिप भी साझा किया। मोदी ने लिखा- ”वायु सेना दिवस पर सभी वायु सैनिकों और उनके परिजनों को बधाई। भारतीय वायु सैनिकों की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर भारत को गर्व है. उनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है.”

नए ध्वज का किया गया अनावरण

इस बार वायुसेना दिवस पर कुछ विशेष किया गया। भारतीय वायुसेना की 91वीं स्थापना दिवस पहली बार संगम नगरी यानी प्रयागराज में मनाई जा रही है।, इसको लेकर बमरौली में वायु सेना के जवानों की परेड रविवार सुबह 7 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुई। इस अवसर पर भारतीय वायुसेना के नए ध्वज का भी अनावरण किया गया है।  जिसे काफी शानदार तरीके से प्रस्तुत किया गया. इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान के साथ वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी मौजूद रहे। प्रयागराज में इस आयोजन को लेकर काफी दिनों से तैयारी चल रही हैं और तमाम लड़ाकू विमान पिछले कई दिनों से अभ्यास कर रहे थे।