देशहोम

करतारपुर : गुरुद्वारा परिसर में हुई नॉनवेज पार्टी से सिख समुदाय में रोष

भाजपा नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (डीएसजीएमसी) के पूर्व अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने करतारपुर गुरुद्वारा प्रशासन पर करतारपुर साहिब परिसर में एक नृत्य पार्टी आयोजित कर और परिसर के अंदर मांस का सेवन करके मंदिर को अपवित्र करने का आरोप लगाया है। करतारपुर साहिब कॉरिडोर के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट के सीईओ सैयद अबू बकर कुरेशी द्वारा 18 नवंबर को गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब परिसर में आयोजित की गई कथित पार्टी के वीडियो भी सामने आए हैं।

घटना की निंदा करते हुए सिरसा ने एक्स पर एक पोस्ट में पाकिस्तान सरकार से अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। एक्स पर सिरसा ने कहा, “मैं गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के पवित्र परिसर के भीतर मांस खाने से जुड़ी अपवित्र घटना की कड़ी निंदा करता हूं। यह विशेष रूप से निराशाजनक है कि करतारपुर गुरुद्वारा समिति प्रशासन इसमें शामिल था।

80 से अधिक लोगों ने पार्टी में लिया भाग

भारतीय सुरक्षा एजेंसी के एक सूत्र ने बताया कि, “श्री दरबार साहिब की दर्शनी देवरी से 20 फीट की दूरी पर आयोजित तीन घंटे की पार्टी रात 8 बजे शुरू हुई। इसमें मोहम्मद शाहरुख, उपायुक्त नारोवाल, जिला पुलिस अधिकारी नारोवाल और प्रमुख ग्रंथी गुरुद्वारा करतारपुर, ज्ञानी गोबिंद सिंह सहित विभिन्न समुदायों के 80 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

पाकिस्तान सरकार से सख़्त कार्रवाई की मांग

एक्स (Twitter) पर पार्टी के वीडियो से कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए, सिरसा ने कहा, “सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ @Govtof पाकिस्तान को ठोस कदम उठाना होगा। पाकिस्तान सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों की आस्था को लगातार चोट नहीं पहुंचाया जाना चाहिए। पीएमयू करतारपुर कॉरिडोर के सीईओ सैयद अबू बकर कुरेशी द्वारा गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब परिसर में एक मांसाहारी पार्टी का आयोजन करने, जिसमें मोहम्मद शारुख, उपायुक्त नारोवाल, जिला पुलिस अधिकारी नारोवाल सहित 80 लोग शामिल थे गहरी निराशा हुई। दुनिया भर में सिख समुदाय उस पवित्र स्थल के इस अपमान से ठगा हुआ महसूस कर रहे है।