उज्जैनमध्य प्रदेशहोम

रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव-उज्जैन 2024 एवं उज्जयिनी व्यापार मेले का हुआ शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि उज्जैन के रीजनल इंडस्ट्री एकक्लेव के पश्चात प्रदेश में जबलपुर, रीवा और ग्वालियर में भी रीजनल कॉन्क्लेव आयोजित की जाएंगी। कॉन्क्लेव के दौरान ही औद्योगिक इकाईयों के लोकार्पण और भूमि पूजन भी किए जाएंगे।मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आज उज्जैन के कॉन्क्लेव से करीब 1 लाख करोड़ के व्यवसाय और उद्योग का इतिहास बन रहा है। करीब 20 हजार से अधिक लोगों को नई इकाईयों से रोजगार मिलेगा। यही नहीं करीब 250 औद्योगिक परियोजनाओं में 17 हजार करोड़ मूल्य की भूमि का आवंटन किया गया है।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कार्यक्रम के दौरान 283 इकाइयों को 508 हेक्टेयर भूमि के लिए आवंटन पत्र किया । इन इकाइयों द्वारा कुल 12 हजार 170 करोड रुपए से अधिक का निवेश कर करीब 26,000 लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा। मुख्यमंत्री यादव ने कुछ औद्योगिक इकाइयों के पदाधिकारी गण को प्रतीक स्वरूप भूमि आवंटन पत्र प्रदान किए। मुख्यमंत्री डॉ यादव द्वारा पीएम कुसुम योजना में भी उद्योगपतियों को प्रदान किए गए। यह योजना नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण योजना है।
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कुल 10 हजार 064 करोड़ रुपए लागत की 61 इकाइयों का सिंगल क्लिक से भूमि पूजन और लोकार्पण किया। ये इकाइयां प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थापित की गई हैं और नई इकाइयां भी प्रारंभ हो रही हैं।मुख्य मंत्री डॉ यादव ने विक्रम उद्योग पुरी जिला उज्जैन में भी नई इकाइयों का लोकार्पण किया।