अन्य प्रदेशदेश

कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर को मंजूरी दी है. पहला कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच होगा. इसकी लंबाई 8.4 किलोमीटर होगी. वहीं, दूसरा कॉरिडोर इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच होगा जिसकी लंबाई 12.4 किलोमीटर होगा.

दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर को मिली मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट की ओर से दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर को मंजूरी मिल गई है. इन पर 8400 करोड़ रुपये खर्च होंगे. केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बुधवार को केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया है कि पहला कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के बीच होगा. इसकी लंबाई 8.4 किलोमीटर होगी. वहीं, दूसरा कॉरिडोर इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच होगा जिसकी लंबाई 12.4 किलोमीटर होगी. इन दोनों कॉरिडॉर का काम मार्च 2029 तक पूरा कर लिया जाएगा.

कॉरिडोर की खासियत 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लाजपत नगर से साकेत के बीच बनने वाला मेट्रो ब्लॉक सिल्वर, मेजेंटा, पिंक और वॉयलट लाइन्स को जोड़ेगा. इस पर 8 स्टेशन होंगे और यह पूरी तरह से एलिवेटेड होगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इंद्रलोक और इंद्रप्रस्थ के बीच बनने वाले 12.377 किलोमीटर के कॉरिडोर के जरिए ग्रीन लाइन का एक्सटेंशन किया जाएगा. इसके यात्रियों को रेड, यलो, एयरपोर्ट लाइन, मेजेंटा, वॉयलट और ब्लू लाइन से इंटरचेंज करने की सुविधा मिलेगी. इस कॉरिडोर के जरिए हरियाणा के बहादुरगढ़ रीजन के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी.