खेल/क्रिकेटदेश

CSK कर रही नए कप्तान को चुनने की तैयारी, CSK Captain after MS Dhoni

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरूआत कुछ ही दिनों में होने वाली है। हर बार की तरह इस बार भी क्रिकेट फैंस का ध्यान धोनी की तरफ है। क्या यह आईपीएल महेंद्र सिंह धोनी का चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर ख‍िलाड़ी आख‍िरी होगा, यह सवाल इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि चेन्नई की टीम अगले कप्तान और उपकप्तान के लिए प्लान‍िंग कर रही है।

बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी का हो सकता है आखिरी सीजन

दरअसल (IPL) का पिछला सीजन ही धोनी की आखिरी सीजन माना जा रहा था, पर धोनी ने बतौर कप्तान CSK को रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब दिलवाया, जिसके बाद खुद धोनी ने एक और आईपीएल सीजन में खेलने की पुष्ट‍ि की थी, इसके बाद चेन्नई के फैन्स के अलावा दूसरे क्रिकेट प्रेमी भी काफी खुशी की लहर दौड़ गई थी। लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी का यह आखिरी सीजन होगा।

कप्तान और उपकप्तान का धोनी करेंगे फैसला!

चेन्नई के कप्तान और उपकप्तान के फैसले पर सीईओ कासी विश्वनाथन ने फ्रेंचाइजी मालिक और पूर्व बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन के साथ चर्चा का खुलासा किया है। सीएसके के सीईओ ने यह भी स्वीकार किया कि फ्रेंचाइजी पर धोनी का उत्तराधिकारी ढूंढने का दबाव है। काशी विश्वनाथन के मुताबिक एन श्रीन‍िवासन चाहते हैं कि एमएस धोनी, स्टीफन फ्लेमिंग ही चेन्नई टीम के अगले कप्तान का फैसला करें। उन्होंने कहा है कि’कप्तान और कोच फैसला करेंगे और हमें निर्देश देंगे।

बतौर कप्तान इस बार संभालेंगे CSK की कमान

आईपीएल 2024 का ओप‍िनंग मुकाबला 22 मार्च को खेला जाएगा। फिलहाल अभी ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि आईपीएल 2024 धोनी का आखिरी खिताब हो सकता है, हालांकि धोनी इस आईपीएल में एक बार फिर से चेन्नई टीम की कमान संभालने के लिए तैयार है और वो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ शुरू होने वाले मैच से पहले ही चेन्नई के कैम्प में शामिल हो गए हैं।

रवींद्र जड़ेजा पहले बन चुके हैं कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी लंबे समय से धोनी के उत्तराधिकारी की तलाश कर रही है, और इसी के तहद 2022 में कप्तान के रूप में रवींद्र जड़ेजा को आजमाया गया पर ऑलराउंडर जड़ेजा टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और इसके बाद धोनी को मिडसीजन में कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभालनी पड़ी।