देश

ईरान के कब्जे वाले जहाज से स्वदेश लौटी क्रू मेंबर जयशंकर ने कहा, “ये है मोदी की गारंटी..।

इजरायल से जुड़े एक जहाज पर ईरान रिवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडो ने पिछले हफ्ते कब्जा कर लिया था। इस शिप पर क्रू मेंबर के रूप में 17 भारतीय सवार थे। अब इसमें भारत को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है, ईरान ने एक क्रू मेंबर भारतीय डेक कैडेट एन टेसा जोसेफ को रिहा कर दिया है, गुरुवार (18 अप्रैल) को एन टेसा जोसेफ केरल के कोचीन एयरपोर्ट उतरीं। उनका यहां रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने स्वागत किया।

जोसेफ की वतन वापसी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुशी जताई है। उन्होंने X पर लिखा, शानदार काम इंडियन एम्बेसी, खुशी है कि एन टेसा जोसेफ घर पहुंच गई हैं। मोदी की गारंटी देश या विदेश हमेशा सभी जगह काम करती है।’

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि तेहरान में भारतीय मिशन कंटेनर जहाज के बाकी 16 भारतीय क्रू सदस्यों के साथ संपर्क में है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत लौटी क्रू सदस्य स्वस्थ्य और भारत में अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं। वास्तव में, इजराइल पर हमले से पहले ईरान ने पुर्तगाल के झंडे वाले एक जहाज को ओमान की खाड़ी में होर्मुज के निकट पकड़ा था। 13 अप्रैल को इसकी सूचना दी गई थी। 25 क्रू मेंबरों में से 17 भारतीय और दो पाकिस्तानी थे। इजराइली अरबपति का शिप भारत आया था।