देशहोम

अक्षय तृतीया : रामलला और बिहारी जी के दर पर आस्था के समंदर में भक्ति का ज्वार

अक्षय तृतीया के अवसर पर भक्त लला(रामलला) से लेकर लल्ला(ठाकुर श्रीबांके बिहारी जी) के दर्शनों को लालायित नजर आए. अवधवासियों के लला और ब्रजवासियों के लल्ला के दर्शनों के लिए भक्त इस कदर आतुर नजर आए कि तपती धरा भी उनके भक्ति में बढ़ते पांव को डिगा न सकी. आस्था के समंदर में भक्ति का ज्वार रहा. वहीं हरिद्वार में मां गंगा के आचंल में भी हजारों भक्तों ने डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाया.

वृंदावन में इस खास अवसर पर ठाकुर श्रीबांकेबिहारी जी के चरण दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही. पुलिस प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. मंदिर परिसर से लेकर गलियों में भक्त इस कदर उमड़े कि व्यवस्था बनाने में पुलिस के पसीने छूट गए. वहीं ठाकुर जी ने भी अपने भक्तों को निर्धारित समय से पूर्व दर्शन दिए. समान्यत पौने आठ बजे खुलने वाले मंदिर के कपाट सुबह छह बजे से भक्तों के लिए खोल दिए गए.

इधर अयोध्या में भी मंदिर परिसर से लेकर सड़कों तक भक्तों की भारी भीड़ रही. इस अवसर पर भगवान श्रीराम को आम, अनानास, तरबूज आदि फलों का भोग लगाया गया. वहीं शर्बत आदि भी अर्पित किया गया. अल सुबह से ही भक्त अपने आराध्य के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचने लगे. वहीं हरिद्वार सहित सभी गंगा घाटों पर भक्तों ने आस्था की डुबकी लगाई.