उज्जैनदेशमध्य प्रदेशहोम

ऐसे लोग ही कर रहे भोपाल को शर्मसार, बड़े तालाब में राजा भोज की प्रतिमा के सामने पेशाब करता दिखा युवक

bhopal

सार

विस्तार

स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ा हुआ खड़े रहना राजधानी भोपाल की सरकारी एजेंसियों की इकलौती हार नहीं है। बल्कि शहर के जिम्मेदार नागरिकों ने भी इस स्थिति में तड़का लगाने में कसर नहीं छोड़ी है। यहां वहां गंदगी फैलाकर शहर को दूषित करने में जुटे लोग कभी राजधानी की जलरेखा कहलाने वाले बड़ा तालाब को भी नहीं बख्श रहे हैं।

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे एक दूषित मानसिकता के व्यक्ति के लिए सफाई पसंद लोग कड़ी सजा की मांग करते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में दिखाई दे रहा एक कार सवार युवा वीआईपी रोड पर स्थित राजा भोज प्रतिमा के ऐन सामने पेशाब करता दिखाई दे रहा है। देर रात में घटे इस घटनाक्रम के दौरान किसी राह चलते व्यक्ति द्वारा रोके जाने पर भी इसने अपनी दूषित मानसिकता को बड़े तालाब में बहाने से नहीं रोका। बेशर्मी का आलम यह है कि बार-बार मना करने के बाद भी वह युवा तालाब में गंदगी कर बेफिक्री से अपनी कार में जा बैठा। साथ में मौजूद उसके अन्य साथी भी इस गंदगी के पैरोकार की हरकतों को सुकून से बैठे देखते नजर आए।

जागरूक ने बनाया वीडियो, किया शेयर
वीआईपी रोड के व्यस्त मार्ग और राजधानी की शान माने जाने वाले राजा भोज प्रतिमा के सामने अपनी कुंठित मानसिकता दर्शा रहे इस युवा को एक राह चलते व्यक्ति ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया। बाद में इसी व्यक्ति ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया। इस वीडियो में गंदगी फैलाते युवा का चेहरा और उसका कार नंबर भी दिखाई दे रहा है। जिसके आधार पर इसके लिए सजा की मांग की जा रही है।

महापौर ने अपनाई थी गांधीगिरी
जिस समय वीआईपी रोड के किनारे राजभोज सेतु का निर्माण किया गया था, यहां तफरीह करने जाने वालों का मजमा लगा रहता था। यहां घूमने के लिए पहुंचने वाले लोगों ने चंद दिनों में ही ब्रिज की दीवारों को पान और गुटखे की पीक से लाल कर दिया। इस स्थिति को देखते हुए तत्कालीन महापौर आलोक शर्मा ने गांधीगिरी का रास्ता अपनाया था। उन्होंने लोगों को गंदगी फैलाने से रोकने का कहने की बजाए खुद बाल्टी और पोंछा थामा और गंदगी साफ की थी। नतीजा यह हुआ कि इसके बाद लोगों ने राजा भोज सेतु की दीवारों पर पान और गुटखे की पीक से चित्रकारी करना बंद कर दिया है।

एक मुहिम यह भी 
राजधानी भोपाल के स्वच्छता एंबेसडर सैयद फैज अली ने शहर के उन स्पॉट को चयनित किया है, जहां लोगों ने गंदगी के अंबार लगा रखे हैं। फैज ने नगर निगम अमले और अपनी टीम के साथ मिलकर ऐसे स्थानों पर सफाई करवाई। इसके बाद यहां सुंदर पेंटिंग, पौधा रोपण और लोगों के बैठने जैसे इंतजाम भी करवाए। फैज का यह अभियान पुराने शहर से लेकर राजधानी की नई आबादी के कई स्थानों तक पहुंचा है। जिसका नतीजा यह है कि कल तक जिन जगहों के पास से गुजरने में लोग नाक सिकोड़ते नजर आते थे, अब वे इन स्थानों पर कुछ पल सुकून के गुजार पा रहे हैं।