देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

अखिलेश यादव के गुरु पर शिवराज मेहरबान

भोपाल। यूपी चुनाव में अखिलेश यादव का खुलकर समर्थन कर रहे उनके गुरु अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी पर मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार मेहरबान है। सिंहस्थ 2016 में उनकी जमकर खातिरदारी करने के बाद अब सिंहस्थ संपन्न होने के आठ माह बाद शिवराज सरकार उनके निरंजनी अखाड़े को 90 लाख की राशि भवन निर्माण के लिए दे रही है। पूर्व में भी इस अखाड़े को करोड़ो की राशि दी जा चुकी है। समाजवादी पार्टी के धुर समर्थक नरेंद्र गिरी पर शिवराज सरकार की मेहरबानी सवाल खड़े करती है।
उतरप्रदेश चुनाव में नरेंद्र गिरी इलाहबाद में बैठ कर खुल कर अखिलेश का समर्थन कर रहे है। भाजपा को कोस रहे है। लेकिन शिवराज और रमन सिंह की तारीफ भी करते है। हमसे फोन पर बातचीत में उन्होंने साफ साफ कहा कि में भाजपा पर भरोसा नहीं करता, व्यक्तिगत रूप से शिवराज और रमन सिंह को पसंद करता हूं। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में इन दोनों से ही भाजपा है,ये हट जाए तो भाजपा ख़त्म हो जायेगी।
उत्तरप्रदेश चुनाव पर उन्होंने खुलकर अखिलेश यादव का समर्थन किया उन्होंने कहा भाजपा ने यहाँ जितने गुंडे बदमाश है सबको टिकट दिया है। अखिलेश ने जिनको निकाला उनको टिकट दे दिया है।
राम मंदिर पर यूपी भाजपा अध्यक्ष के बयान पर नरेंद्र गिरी ने तंज कसा है,उनके अनुसार भाजपा सिर्फ नारा लगाती है मंदिर नहीं बनाती। गिरी ने भाजपा-विहिप के नारे पर व्यंग्य करते हुए जोड़ा रामलला ह आएंगे मंदिर वही बनाएंगे पर समय नहीं बताएंगे।
गौरतलब है कि सिंहस्थ में मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने नरेंद्र गिरी को खूब तव्वजो दी थी उनके अनुसार निर्णय लिए थे तथा उनके अखाड़े में करोड़ो के निर्माण कार्य कराए थे इसके बाबजूद भी गिरी ने सिंहस्थ में अमित शाह के दलित सन्तों के साथ स्नान का खुला विरोध किया था।
पानी पी पी कर भाजपा,संघ,और विहिप को कोसने वाले गिरी पर शिवराज सरकार की दरियादिली समझ के परे है।
भाजपा की आंतरिक राजनीति में इसे मोदी-शाह की टीम से शिवराज के असहज सम्बन्ध का संकेत माना जा रहा है। हालांकि प्रशासन के स्तर पर इसे पूर्व स्वीकृत काम ही बताया जा रहा है लेकिन नरेंद्र गिरी के अलावा अन्य अखाड़ों से भेदभाव भी सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करता है।
बहरहाल गिरी के अलावा दद्दा जी जो गृहस्त संत है उन्हें भी खूब तव्वजो मिल रही जबकि उनके पट्टशिष्य राज्यमंत्री संजय पाठक के कारण भाजपा का संकट बड़ा हुआ है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline