देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

संघप्रमुख करेंगे शिवराज सरकार का “नाड़ी परीक्षण”।

भोपाल। फरवरी में शिवराज सरकार कसौटी पर रहने वाली है। संघप्रमुख् डॉ.मोहनराव भागवत एक सप्ताह प्रदेश में रहने वाले है। संघ एजेंडे के अनुरुप सरकार के कामकाज का फ़ीडबैक संघप्रमुख के पास होगा। इसी आधार पर संघ प्रमुख् शिवराज सरकार का “नाड़ी परीक्षण” करेंगे।

गौरतलब है कि सरसंघचालक डॉ.मोहनराव भागवत का प्रदेश भ्रमण 8 फरवरी से बैतूल से शुरू होगा। कई महीनों से यहाँ जिला हिन्दू सम्मलेन की तैयारी की जा रही है।वनवासियों में संघकार्य को भागवत के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। शिवराज सरकार की वनवासियों के लिए बनी नीतियों ओर योजनाओं की भी लगे हाथ समीक्षा हो जायेगी। इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के संभावित मुख्यमंत्री सतपाल महाराज भी भागवत के साथ होंगे।
9 फरवरी को नर्मदा के किनारे वनखेड़ी में भाऊ साहब भस्कुटे न्यास के रजत जयंती समारोह में भागवत शामिल होंगे। यहाँ शिवराज के महत्वकांक्षी नमामि देवी नर्मदे अभियान और नर्मदा सेवा यात्रा का फ़ीडबैक लिया जायेगा।
10 फरवारी को भागवत राजधानी भोपाल में रहेंगे। इस दिन अनुसूचित जाति विकास और उनके उन्नयन की योजनाऍ राडार पर होगी। भागवत इसी दिन लाल परेड ग्राउंड पर रविदास जयंती पर्व के अंतर्गत”श्रम साधक संगम” को संबोधित करेंगे।
11 फरवरी को विचारधारा के क्रियान्वयन का विषय रहेगा। चरैवेति में दीनदयाल उपाध्याय जी पर केंद्रित कार्यक्रम में भागवत उपस्थित रहेंगे। यहाँ विचारधारा और शिक्षण,प्रकाशन,पर मंथन होगा।
12-13 फरवरी को भागवत का उज्जैन प्रवास रहेगा। यहाँ प्रान्त के 600 चयनित गांवों के प्रतिनिधियों के ग्राम संगम कार्यक्रम में शामिल होंगे। ग्रामविकास और खेती किसानी की पारंपरिक एवं जैविक पद्धति से वे अवगत होंगे तथा यहाँ किसान, खेत-खलियान की समस्यायों को भी जानेंगे। किसान संघ के सरकार के प्रति द्रष्टिकोण से भी वे अवगत होंगे।
उज्जैन में ही प्रान्त स्तर के दायित्वान कार्यकर्ताओं की अहम् बैठक भी हो रही है। इस बैठक में संघकार्य के अलावा समाज और सरकार पर भी मंथन होना है। 2018 और 2019 की आधारभूमि भी तय होगी। संघ की आंतरिक व्यवस्था में भी कुछ परिवर्तन संभावित है।
फरवरी के आठ दिन में प्रदेश का तामपान भले ही ठंडा रहनेवाला हो पर राजनीतिक तापमान गर्म ही रहेगा। संघ,संगठन और सरकार में कईयों के रक्तचाप बढ़ेगे।
बहरहाल संघप्रमुख 2018 के लिएशिवराज सरकार का “नाड़ी परिक्षण” करने जा रहे है। परिणाम और उपचार का इंतजार रहेगा।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline