देवासमध्य प्रदेश

दिल्ली से आई टीम ने शहर का किया निरीक्षण

दिल्ली से आई टीम ने शहर  का किया निरीक्षण
देवास। ओडीएफ का निरीक्षण करने नईदिल्ली से आई टीम ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण किया। अधिकारियों की टीम देवास पहुंची और सफाई व्यवस्था भी देखी। केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे ओडीएफ अभियान के अंतर्गत शहरों की रैकिंग तय होना है। इसके लिये नईदिल्ली से शहरों की सफाई व्यवस्था देखने के लिये टीम शुक्रवार को सुबह 4 बजे से ही दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों पर स्वच्छता देखने निकल पड़े जो देर रात तक चलती रही। क्यूसीआई टीम के कपिल तिवारी और हिमांशु शर्मा सुबह से ही शहर के अलग-अलग क्षैत्रों में स्वच्छता देखने निकल पड़े थे। हांलाकि हिमांशु शर्मा ने बताया कि अभी और बेहतर स्वच्छता की आवश्यकता हे लेकिन पहले की अपेक्षा जरूर अब स्वच्छता के लिए आम नागरिक जागरूक हो रहा है।
निगम की टीम रही अर्लट
हालांकि नईदिल्ली से आई टीम को नगर निगम के अधिकारी उन्हीं क्षेत्रों में ले जा रहे थे जहां सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद थी, बावजूद इसके सभी कर्मचारियों को अलर्ट किया गया था। वही एबी रोड़ के अलावा शहर के कई क्षैत्रों में अतिरिक्त कर्मचारी सफाई कार्य में लगे रहे। जिन मार्गों से अधिकारियों की टीम निकलीं वह मार्ग स्वच्छ और चकाचक किये जा रहे थे। जिसमें निगम के कर्मचारी उनके क्षैत्र में जाने से पहले ही स्वच्छता के कार्य में लग रहे थे। हालांकि निगम के कर्मचारियों का कहना था कि यह तो रूटीन सफाई हो रही है, जबकि पूरी व्यवस्था नईदिल्ली की टीम आने की संभावना के अंतर्गत बनाई गई होगी।
इधर टीम पहुंची, उधर चलती रही सफाई
क्यूसीआई की टीम द्वारा शहर में बने विभिन्न क्षैत्रों में निरीक्षण किया गया । जिसकी जानकारी नगर निगम अधिकारियों को संभवत पहले से थी। जिसके चलते शाम 7 बजे के लगभग जब टीम सयाजी द्वार से एमजी रोड़ पर निकली तो रोड़ पर सफाई कुछ ज्यादा ही देखने को मिली। साथ ही शहर में बने विभिन्न सुलभ कॉम्प्लेक्सों,शौचलयों के आसपास चूने की लाइन डलवाई गई थी। वही सुलभ कॉम्प्लेक्सों में सफाई के अलावा रेट कार्ड एवं व्यवहार में भी नम्र्रता देखने को मिली।