देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेभोपालमध्य प्रदेश

मेघालय-चूक गए कमलनाथ।

भोपाल। कमलनाथ मनमोहन सिंह सरकार में संसद में सफल फ्लोर मैनेजर रहे हो,पर मेघालय में उनका राजनीतिक प्रबंधन नही चल सका। संगमा परिवार से उनकी निकटता भी बेअसर रही। राहुल गांधी ने उन्हें मेघालय में सरकार बनाने इसलिए भेजा था कि गोवा की तरह फिर कांग्रेस न चूक जाए। कमलनाथ मेघालय में चूक गए।

गौरतलब है मध्यप्रदेश की राजनीति में कमलनाथ के राजनीतिक प्रबंधन को लेकर खूब चर्चा रहती है। उनके सभी दलों में मधुर संबंध है,। संसद में फ़्लोर मैनेजमेंट में वे महारथी रहे है।
इस सब योग्यताओं के मद्देनज़र उन्हें मेघालय में सरकार बनाने के लिए भेजा था, नाथ के मेघालय के नेताओ के साथ गहरे संबंध है,उनका संगमा परिवार से करीबी संबंध रहा हैं।
टीम राहुल गांधी का मध्यप्रदेश में उनको मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट करने के दबाब के बीच मेघालय भेजना उनके राजनीतिक प्रबंधन को परखने की सियासी कवायद माना जा रहा है।
टीम राहुल गांधी के निकटवर्ती सूत्रों के अनुसार कमलनाथ चूक गए है।
जानकारों के अनुसार कमलनाथ को आगे करने की रणनीति के पीछे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का दिमाग है वे किसी भी कीमत पर ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट करने के पक्ष में नही है। हालांकि सार्वजनिक रूप से वे सिंधिया का समर्थन करते है लेकिन कमलनाथ फैक्टर को आगे लाकर वे सिंधिया को रोकने की कोई कसर भी नही छोड़ रहे है।
बहरहाल मेघालय में कमलनाथ का असफल होना मध्यप्रदेश में उनके राजनीतिक सूर्योदय में ग्रहण लगा सकता है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline.com