उज्जैनदेवासदेशमध्य प्रदेश

आयुक्त साहब ये क्या…………..! शहर में लगे सैकड़ों डस्टबिन का रखवाला कोई नहीं

आयुक्त साहब ये क्या…………..!
शहर में लगे सैकड़ों डस्टबिन का रखवाला कोई नहीं
देवास। शहर को स्वच्छता में नम्बर वन बनाने के लिये नगर निगम ने अभियान के अंतर्गत कई क्षैत्रों सहित मुख्य मार्गों पर हरे-नीले रंग के ढक्कन वाले डस्टबिन स्टैंड के साथ लगवाये थे। अभी उक्त डस्टबिनों को लगे 4 माह भी नहीं बीते कि डस्टबिन टूटने और उखडऩे लगे हैं। लाखों रुपये कीमत के सैकड़ों डस्टबिनों का रखवाला कोई नहीं। खास बात यह कि प्रति डस्टबिन की कीमत 8 हजार रुपये निगम सूत्र द्वारा बताई जा रही है।
शहर मेंं गीला कचरा, सूखा कचरा एकत्रित करने के उद्देश्य से हरे और नीले रंग के डस्टबिन स्टैंड के साथ लगवाये थे। 8 हजार रुपये प्रति डस्टबिन के मान से विभाग द्वारा सौंपी गई लिस्ट के अनुसार डस्टबिन स्थापित करवा दिये गये।
नगर निगम ने शहर में लाखों रुपये कीमत के डस्टबिन तो लगवा दिये लेकिन इनकी देखरेख का जिम्मा किसी को नहीं सौंपा।
निगम आयुक्त ने जिन वार्डों में स्टैंड वाले डस्टबिन लगे हैं उन वार्डों के दरोगा और सफाई कर्मचारियों को बताया था कि सफाई के दौरान डस्टबिन खाली करने और उनकी देखरेख की जिम्मेदारी भी उन्हीं की रहेगी लेकिन वर्तमान में डस्टबिन या तो टूट चुके हैं या स्टैंड से उखड़ गये हैं। इसी के साथ बदमाश कई डस्टबिन के ढक्कन चोरी कर ले गये हैं। शहर के कई इलाकों में डस्टबिन टूटी-फूटी हालत में पड़े हैं जिनको दुरुस्त करने की जिम्मेदारी कोई अधिकारी लेने को तैयार नहीं वहीं दुकानदार व रहवासी इन डस्टबिनों का उपयोग तक नहीं कर रहे और कचरा डस्टबिन के बाहर डाल रहे हैं।
दिन में दो बार होना थे खाली
नगर निगम द्वारा शहर में लगाये गये डस्टबिनों को दिन में दो बार खाली करने की जवाबदारी है लेकिन वर्तमान में शहर के किसी भी इलाके में दिन में दो बार डस्टबिन खाली नहीं किये जा रहे। इसी के साथ सफाई कर्मचारी भी डस्टबिन की देखरेख में आनाकानी व लापरवाही कर रहे हैं। आने वाले दिनों में यही हाल रहा तो लाखों रुपये कीमत के डस्टबिन शहर से गायब हो जाएंगे।
अभियान को लग रहा पलिता
एक ओर महापौर व नगर निगम आयुक्त शहर को स्वच्छता में नम्बर वन बनाने के लिये बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं। अनेक संसाधन जुटाये जा रहे हैं। लाखों रुपये खर्च कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर संसाधन स्थापित होने के बाद धूल में मिल रहे हैं या चोरी हो रहे हैं। ऐसे में स्वच्छता अभियान को पलिता लग रहा है।
शनि मंदिर के पास लगे डस्टबिन हो गए गायब

शहर के वीआयपी क्षैत्र शिक्षा विभाग के पास कुछ इस तरह से भरे हुए डस्टबिन

एबी रोड़ पर लगे डिस्टबिन तो है पर ढक्कन हो गए गायब