उज्जैनप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

मुन्ना भैया के भरोसे शिवराज की जन आशीर्वाद यात्रा।

उज्जैन। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अपनी जन आशीर्वाद यात्रा की सफलता के लिए कोई कोताही बरतने के मूड में नही है।
आधिकारिक तौर पर भले ही प्रभात झा यात्रा के प्रभारी है,पर असली कमान “मुन्ना भैया”यानी केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के हाथ मे है। उनके सहयोगी के रूप में गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह और सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग यात्रा को सफल बनाने के लिए रात-दिन लगे हुए है।
गौरतलब है कि जन आशीर्वाद यात्रा को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हरि झंडी दिखाने वाले है,लिहाजा मुख्यमंत्री कोई भी रिस्क लेने को तैयार नही है।
यात्रा के प्रभारी प्रभात झा और सह प्रभारी पंकज जोशी को बैठक और दौरे करने के लिए कह दिया गया है। भीड़ प्रबंधन,प्रशासनिक समन्वय,संसाधन ,व्यवस्था एवं रणनीतिक काम टीम तोमर के जिम्मे कर दिए गए है।
टीम तोमर जहाँ जिला प्रशासन से समन्वय बिठाकर मुख्यमंत्री की यात्रा को हितग्राहियों से जोड़कर प्रभावी बनाने में लगी है वही झा की टीम पार्टी संगठन को मथ रही है।
शिवराज के निकटवर्ती सूत्रों के अनुसार अमित शाह की यात्रा के शुभारम्भ में उपस्थित सबसे बड़ी चुनोती है।
अमित शाह के सामने शिवराज की जननायक की छवि को बहुत ही सलीके से सामने लाने की योजना बनाई गई है। इस काम मे शिवराज का भरोसा पार्टी से ज्यादा अपनी ब्यूरोक्रेसी पर है।
सरकार के अलंबरदार अधिकारी भी कोई कसर नही छोड़ रहे है।
बारिश और बोनी का समय होने के बाद भी गांव गांव शहर शहर में जन आशीर्वाद यात्रा को सफल बनाए जाने के लिए प्रशासन मुस्तेद नजर आ रहा है।
चौथी बार सत्ता में आने के लिए शिवराज का चुनाव अभियान 14 जुलाई को महाकाल बाबा से आशीर्वाद लेकर शुरू होगा। इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहेंगे। वे एक विशाल आमसभा को भी संबोधित करेंगे।
बहरहाल चौथी बार सरकार बनाने के लिए शिवराज को केवल अपनी टेस्टेड टीम पर ही भरोसा है। एक बार फिर शिवराज ने अपने सखा मुन्ना भैया पर भरोसा जता कर संदेश दिया है कि आगे भी मध्यप्रदेश की राजनीति इन दोनों राजनीतिक सखाओं के इर्दगिर्द ही चलेगी।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline.com