भोपालमध्य प्रदेश

कमलनाथ ने बरसते पानी में हजारों लोगों के बीच किया जन-जागरण यात्रा का शुभारंभ

 

विदायी यात्रा: कमलनाथ

भोपाल, 18 जुलाई 2018

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने आज उज्जैन जिले के तराना में पोल-खोल अभियान के तहत प्रारंभ की जा रही जन-जागरण यात्रा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि शिवराजसिंह की यह यात्रा जन आशीर्वाद नहीं, बल्कि विदायी यात्रा है। क्योंकि प्रदेश की जनता ने इस बार शिवराज सरकार को घर भेजने की तैयारी कर रखी है। जनता शिवराज के झूठे वादे व घोषणाओं की हकीकत को जान चुकी है।


कमलनाथ ने बरसते पानी में पहुंचे हजारों किसानों को धन्यवाद देते हुए कहा कि बरसात के बावजूद आपकी ऐतिहासिक उपस्थिति से कांग्रेस का मान-सम्मान बड़ा है। हमारी इस यात्रा में आमजन स्वप्रेरणा से आये हैं, जबकि शिवराजसिंह की जन आशीर्वाद यात्रा ढाई करोड़ के रथ पर निकलने वाली दो सौ करोड़ की यात्रा है। इसके लिए सरकारी तंत्र व मशीनरी का खुलकर दुरूपयोग किया जा रहा है। इस राजनैतिक यात्रा से सरकारी अधिकारी, कर्मचारियों को दूरी बनाये रखना चाहिये।
श्री नाथ ने कहा कि शिवराजसिंह किस मुंह से जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं। आज प्रदेश किसानों की आत्महत्या, महिला दुष्कर्म, बरोजगारी, कुपोषण, भ्रष्टाचार आदि में नंबर वन है। यह जन आशीर्वाद यात्रा नहीं, विदाई यात्रा है। प्रदेश के लोग भोले-भाले हैं, इसलिये वे दरवाजे पर आये मेहमान का अपमान की जगह प्यार से स्वागत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिवराजसिंह के राज में किसानांे का सदा अपमान हुआ है। इस सरकार ने बिजली के बिल के कारण उन्हें कोर्ट-कचहरी दिखाई है। सीने पर गोली दागी है। लेकिन कांग्रेस को किसानों की चिंता है। राहुल जी की घोषणा के अनुसार हम सरकार बनते ही किसानों का कर्ज दस दिन में माफ करेंगे।
कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सरकार खुद के प्रचार-प्रसार और ब्रांडिंग पर करोड़ों रूपये खर्च कर रही है। सरकार का विकास केवल विज्ञापन में है, मैदान में तो सिर्फ भूख और प्यास ही है। आज हर वर्ग शिवराज सरकार से दुखी है। भाजपा ने भ्रष्टाचार को व्यवस्था बना रखा है। व्यापमं के मामले में जिन्हांेने घूस दी, वे जेल में हैं और जिन्होंने ली, वे सरकार में हैं। पोल-खोल अभियान के तहत इस जन-जागरण यात्रा का उद्देश्य जनता को गुमराह करना नहीं, बल्कि सच्चाई दिखाना है। मैं आज यहां किसान भाईयों से अपील करता हूं कि इस प्रदेश को शिवराज के कुशासन से मुक्त करने के लिए भाजपा सरकार को उखाड़ फेकें। उन्होंने शासकीय कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा कि शिवराजसिंह की जन आशीर्वाद यात्रा राजनैतिक यात्रा है और इससे उन्हें दूरी बनाये रखना चाहिए।
अभा कांग्रेस के महासचिव दीपक बावरिया ने कहा कि शिवराज सरकार ने बाबा महाकाल व जनता को ठगा है। ऐसी घोषणाऐं की हैं, जिनका कोई अता-पता नहीं है। किसानों पर गोलीचालन से लेकर व्यापमं कांड हो, युवाओं का शोषण हो, महिलाओं पर अत्याचार हो और जहां हर वर्ग को ठगा गया हो, वहां शिवराज सिंह को आशीर्वाद नहीं दिया जा सकता। जनता को जागृत करने के लिए पोल-खोल यात्रा निकाली जा रही है।
प्रभारी सचिव संजय कपूर ने कहा कि चैदह वर्ष बाद भगवान राम भी वनवास से वापस आये थे। जनता के आशीर्वाद से काँग्रेस अब मध्यप्रदेश में वापसी करेगी।
प्रदेश कांगे्रस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि कमलनाथ विकास के पर्याय हैं। उन्हंे पता है कि किसानों की आय कैसे बढ़ानी है। युवाओं को रोजगार कैसे मिलेगा। हम जनता को जागृत करने के लिए जन-जागरण यात्रा निकाल रहे हैं।
जनसभा में एक लाख से अधिक लोग शामिल थे। सभा को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह था। बरसते पानी में लोगों की ऐतिहासिक उपस्थिति इसकी गवाह थी।
उज्जैन के तराना से प्रारंभ इस जन-जागरण यात्रा को आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया व इस अवसर पर उपस्थित हजारों लोगों का अभिवादन कर उन्हें शिवराज सरकार को उखाड़ फेकने का संकल्प दिलाया।
इस अवसर पर कांग्रेस नेतागण सर्वश्री सज्जनसिंह वर्मा, प्रेमचंद गुड्डू, हुकुमसिंह कराड़ा, आर.के. दोगने, हरदीपसिंह डंग, कुणाल चैधरी, राजेन्द्र भारती, महेश परमार, महेश सोनी, कमल पटेल, अर्चना जायसवाल, दिलीपसिंह गुर्जर, वीरेन्द्र सिसोदिया, मोहम्मद सलीम, फिरोज सिद्दीकी, योगेन्द्रसिंह परिहार, नूरी खान, उमेश शर्मा, गजराज सिंह चैहान, चेतन यादव, कप्तान सिंह सोलंकी सहित हजारों की संख्या में किसान और कांग्रेसजन उपस्थित थे।