टेक ज्ञानहोम

कांवड़ यात्रियों के लिए हाईटेक इंतजाम, लॉन्च हुआ ये खास ऐप

कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. इस यात्रा के सकुशल प्रबंध के लिए मेरठ प्रशासन ने इस बार हाईटेक इंतजाम किया है.  प्रशासन ने कांवड़ यात्रियों को बेहतर जानकारी देने के लिए कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए कांवड़ यात्री चिकित्सा से लेकर कांवड़ सेवा शिविर जैसी कई जानकारियां ले सकेंगे.

ये ऐप एंड्रॉयड बेस्ड है और इसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. अब तक इस ऐप को एक हजार से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इस ऐप की साइज 3.45MB है. गूगल प्ले स्टोर पर दी गई जानकारी के मुताबिक इसे 27 जुलाई को रिलीज किया गया है.

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बी. एन. सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि जनपद में कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से कांवड़ यात्रा ऐप का संचालन किया जा रहा है. इस ऐप में कांवड़ियों के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं को अंकित किया गया है. इसमें मुख्य रूप से चिकित्सा कैम्प/ हॉस्पिटल्स, कांवड़ सेवा शिविर, पुलिस केंद्र और मंदिरों को दर्शाया गया है.

इन जगहों को फिल्टर के जरिए ऐप पर देखा जा सकता है. साथ ही इन स्थलों पर लगाए गए संबंधित अधिकारियों के नाम और मोबाइल नंबर भी फीड किए गए हैं. इन नंबरों की सहायता से आवश्यकता पड़ने पर इन केन्द्रों से सम्पर्क करते हुए समस्या का तत्काल निस्तारण करा सकते हैं.

इस ऐप के जरिए किसी क्षेत्र विशेष में पहले से उपलब्ध सुविधाओं और कांवड़ यात्रा के मद्देनजर की गई अस्थाई व्यवस्थाओं को भी एक ही प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है.