उज्जैनमध्य प्रदेश

महाकाल मंदिर : SDM से कहा डेढ़ हजार में करा दूंगा भस्मारती दर्शन, दो को जेल भेजा

उज्जैन। ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर की भस्मारती में निशुल्क प्रवेश मिलता है, लेकिन दर्शनार्थियों से रुपए लेकर भस्मारती कराने का खुलासा एक अधिकारी के सामने ही हो गया। उज्जैन एसडीएम महाकाल मंदिर पहुंचे तो एक बिचौलिए ने उनसे ही कह दिया कि डेढ़ हजार में दर्शन करा दूंगा। उसे थाने भेज दिया गया।

दरअसल, एसडीएम कुछ समय पहले ही आए हैं और बिचौलिया उन्हें पहचान नहीं पाया। मंदिर के तीन पुरोहितों के नाम की आईडी से 3100 रुपए में भस्मारती में प्रवेश दिलाने का मामला भी पकड़ में आया है। मंदिर प्रबंध समिति अध्यक्ष और कलेक्टर मनीषसिंह ने इन पुरोहितों के आईडी से अनुमति देने पर रोक लगा दी है।

श्रावण मास में महाकाल की भस्मारती करने के लिए लोगों की लंबी कतार लगती हैं। लोगों को परेशानी से बचाकर जल्द प्रवेश कराने के नाम पर बिचौलिए रुपए ले लेते हैं। मंदिर प्रशासन इस मामले की जांच करा रहा है। रविवार सुबह भस्मारती से पहले चौंकाने वाली घटना हुई। एसडीएम अनिल बनवारिया ड्यूटी पर पहुंचे थे। वे टहलने के लिए बाहर आए तो पराठे की दुकान पर मौजूद युवक ने उनसे पूछा भस्मारती दर्शन करोगे।

एसडीएम ने कहा- हां, उसने कहा – 1500 रुपए में करा दूंगा। भस्मारती गेट नंबर 3 पर मयंक अग्रवाल की दुकान है, उसके मार्फत दर्शन करा दूंगा। एसडीएम ने उसे तुरंत पुलिस के हवाले कर दिया। बाद में पुलिस ने मयंक और अरुण पिता राजेंद्र माली को धारा 151 में बंद कर दिया। दोनों को जेल भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। इसमें और खुलासे हो सकते हैं।